Move to Jagran APP

SBI की इस FD में डबल हो जाएगा आपका पैसा, निवेश करने से पहले जानें जरूरी बातें

SBI WeCare Special FD अगर आप भी एफडी स्कीम में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। हम अपनी सेविंग को कई स्कीम में निवेश करते हैं ताकी हम उन पैसों का सही समय या फिर आपातकाल की स्थिति में इस्तेमाल कर सकें। आइए इस आर्टिकल में एसबीआई के एक स्पेशल एफडी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sat, 22 Jul 2023 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2023 11:05 AM (IST)
SBI की इस FD में डबल हो जाएगा आपका पैसा

 नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। हम सभी को अपनी सेविंग को बैंक या फिर वित्तीय संस्था के स्कीम में इन्वेस्ट करना चाहिए। अगर आप भी अपने या फिर परिवार के किसी सदस्य के नाम पर एफडी खुलवाना चाहते हैं तो आपको उससे पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस आर्टिकल के जरिये देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एक एफडी प्लान के बारे में विस्तार से जानते हैं।

loksabha election banner

ऐसा माना जाता है कि प्राइवेट बैंकों या फिर स्मॉल फाइनेंस बैंकों एफडी पर ज्यादा इंटरेस्ट नहीं देते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई के एक एफडी पर ग्राहकों को काफी अच्छा रिटर्न मिलता है। एसबीआई पब्लिक सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक माना जाता है। ये बैंक  सीनियर सिटीजन को एक स्पेशल इन्वेस्टमेंट स्कीम ऑफर करता है, जिसमें ग्राहकों को कई बेनिफिट मिलते हैं। इस एफडी का नाम  'SBI WeCare Special FD' है।

एसबीआई वी केयर एफडी क्या है

ये एफडी कोरोना महामारी के दौरान लॉन्च किया गया था। इस स्कीम में पैसे निवेश करने पर आपके पैसे डबल हो सकते हैं। ये स्कीम मुख्यतौर पर सीनियर सिटीजन के लिए है। इस एफडी का उद्देश्य अपने फंड को सुरक्षित रखने के साथ ज्यादा ब्याज पाने के साथ हाई-रिटर्न का लाभ पाना भी है।

अगर आप इस स्कीम में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको 30 सितंबर 2023 से पहले पहले ये एफडी ओपन करवा लेना चाहिए।

एसबीआई वी केयर एफडी इंटरेस्ट रेट

एसबीआई वी केयर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ग्राहकों को की स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। एसबीआई के वेबसाइट के अनुसार 5 से 10 साल की अवधि पर ग्राहक को 7.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। वहीं, सिनीयर सिटीजन को अतिरिक्त 0.50 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है। ग्राहक इस एफडी को नेट बैंकिंग, योनो ऐप या फिर बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं। इस एफडी पर मंथली,तिमाही, और 6 महीने के बाद या फिर सालाना टीडीएस (TDS) काटा जाता है।

रेगुलर एफडी पर ग्राहक को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3.50 से 7.50 के बीच का ही ब्याज मिलता है।  

एसबीआई वी केयर एफडी के फायदे

अगर आप इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करते हैं तो 10 साल के बाद आपका पैसा डबल हो जाता है। मान लीजिए कि आपने 2020 में इस स्कीम में 5 लाख रुपये 10 साल के लिए निवेश किये थे । 10 साल में बैंक आपको 6.5 फीसदी का ब्याज देता है, ऐसे में 10 साल में आपके ब्याज की इनकम 5 लाख रुपये हो जाएगी। इस तरह आपका पैसा 10 साल के दोगुना हो जाता है।

एसबीआई की अमृत कलश एफडी स्कीम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अलग-अलग अवधि वाली एफडी स्कीम  की तुलना में सीनियर सिटीजन और अन्य कस्टमर्स के लिए अमृत कलश एफडी स्कीम भी काफी सही स्कीम है। बैंक ने इस स्कीम की अवधि को बढ़ा दिया है। इस स्कीम में भी ग्राहकों को काफी हाई-इंटरेस्ट रेट ऑफर होते हैं।  

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.