Move to Jagran APP

कार लोन चुकाने के बाद उठाएं ये 5 कदम, तभी कार पर होगा आपका पूरा अधिकार

जब आप कार लोन (Car Loan) चुका देते हैं तो उसके बाद भी आपको कई काम करने होते हैं इसके बाद जाकर कार पर आपका पूरा अधिकार होता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 01:09 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 09:01 AM (IST)
कार लोन चुकाने के बाद उठाएं ये 5 कदम, तभी कार पर होगा आपका पूरा अधिकार
कार लोन चुकाने के बाद उठाएं ये 5 कदम, तभी कार पर होगा आपका पूरा अधिकार

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जब भी कोई व्यक्ति कार खरीदने के लिए कार लोन लेता है तो लोन चुकाने तक कार बैंक के पास गिरवी रहती है। यानि कि जब तक लोन चुकता नहीं हो जाता है तब तक कार पर मालिकाना हक बैंक के पास रहेगा। जब आप लोन चुका देते हैं तो उसके बाद भी आपको कई काम करने होते हैं, इसके बाद जाकर कार पर आपका पूरा अधिकार होता है। आइए, जानते हैं उन स्‍टेप्‍स के बारे में जो कार लोन चुकाने के बाद फॉलो करना जरूरी है।

prime article banner

लोन चुकाने के बाद ये 5 काम करने हैं जरूरी:

लोन अकाउंट स्टेटमेंट

लोन पूरा चुकाने के बाद बैंक से लोन अकाउंट का जानकारी मांगे। लोन अकाउंट में शुरुआत से लेकर अकाउंट बंद होने तक लोन में सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी होगी। इस डॉक्यूमेंट को हासिल करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: पैसों की है इमरजेंसी और जेब भी है खाली तो आजमाएं ये उपाय, आसानी से हो जाएंगे काम

लोन क्लोजर सर्टिफिकेट / NOC

लोन क्लोजर सर्टिफिकेट या नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) से यह पता चलता है कि आपने लोन अमाउंट पूरी तरह चुका दिया है। बैंक एनओसी की एक कॉपी लोन लेने वाले और आरटीओ और कार इंश्योरेंस कंपनी को देते हैं, जिसमें यह कहा होता है कि लोन पूरी तरह चुका दिया गया है।

आरसी से हाइपोथिकेशन हटाना

कार आरसी से हाइपोथिकेशन हटाना जरूरी काम है, जिसे लोन चुकाने के बाद करना होगा। हाइपोथिकेशन को हटाए बिना कार नहीं बेची जा सकती है। बैंक से एनओसी लेने के बाद आरसी से हाइपोथिकेशन हटाने के लिए आरटीओ में आवेदन दें। आरटीओ से फॉर्म 35 लेने की जरूरत है, क्योंकि इसमें आपके और बैंक के बीच के हाइपोथिकेशन को हटाने की जानकारी होती है।

ये भी पढ़ें: बैंक अकाउंट बंद करवाने का ये है प्रोसेस, जानेंगे तो नहीं होगी परेशानी

कार इंश्योरेंस को अपडेट कराएं

जब आप लोन पर कार खरीदते हैं तो इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट्स में इसके बारे में बताया जाता है। इसलिए लोन चुकाने के बाद इस जानकारी को अपडेट करना जरूरी है। बैंक से एनओसी लेने के बाद इसे इंश्योरेंस कंपनी में भी जमा करवाएं। इंश्योरेंस कंपनी इसके लिए डॉक्यूमेंट्स जारी करेगी, जिसे हाइपोथिकेशन हटाने के लिए आरटीओ को दिखना जरूरी हो सकता है।

ये भी पढ़ें: पर्सनल लोन पर कितना लगेगा ब्याज, इन बातों से होगा तय

क्रेडिट ब्यूरो के साथ लोन स्टेट्स को अपडेट करें

बैंक से लोन लेते हैं तो वे क्रेडिट ब्यूरो में जानकारी तुरंत अपडेट करते हैं, लेकिन बैंक क्रेडिट ब्यूरो को लोन खत्म होने पर उसकी जानकारी देने में उतनी तेजी नहीं दिखाते हैं। पूरा लोन चुकाने के बाद आपको अपने बैंक से क्रेडिट ब्यूरो में जानकारी अपडेट करने के लिए कहना होगा, जिससे भविष्य के लोन लेने की एलिजिबिलिटी में कोई फर्क न आए।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.