Move to Jagran APP

इस महीने आधार अपडेट, क्रेडिट कार्ड से लेकर कई वित्तीय नियमों की है डेडलाइन, झटपट निपटा लें ये काम

हर महीने कई पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी चीजों की डेडलाइन होती है। जून के महीने में भी कई फाइनेंशियल डेडलाइन है। ऐसे में आपको जरूर दान लेना चाहिए कि जून के महीने में कौन-से वित्तीय नियमों की डेडलाइन खत्म होने वाली है। इस महीने आधार कार्ड अपडेट क्रेडिट कार्ड और स्पेशल एफडी में निवेश की डेडलाइन है। पढ़ें पूरी खबर...

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Mon, 10 Jun 2024 09:59 AM (IST)
इस महीने आधार अपडेट, क्रेडिट कार्ड से लेकर कई वित्तीय नियमों की है डेडलाइन, झटपट निपटा लें ये काम
इस महीने आधार अपडेट क्रेडिट कार्ड से लेकर कई वित्तीय नियमों की है डेडलाइन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हर महीने कई पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी चीजों की डेडलाइन होती है। जून के महीने में भी कई फाइनेंशियल डेडलाइन है। ऐसे में आपको जरूर दान लेना चाहिए कि जून के महीने में कौन-से वित्तीय नियमों की डेडलाइन खत्म होने वाली है।

म्यूचुअल फंड नॉमिनेशन

मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के निवेशकों के लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 30 जून 2024 निर्धारित की है। अगर म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशक नॉमिनी का नाम एड नहीं करवाते हैं तो उनका डीमैट अकाउंट (Demat Account) फ्रीज हो जाएगा। ऐसे में वह किसी भी तरह का लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

अगर आपने अभी तक नॉमिनी का नाम एड नहीं किया है तो आपको 1 जुलाई से पहले यह काम कर लेना चाहिए।  

स्पेशल एफडी में निवेश का आखिरी मौका

देश के कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए स्पेशल एफडी लॉन्च किया है। अगर आप भी स्पेशल एफडी में निवेश करके ज्यादा लाभ पाना चाहते हैं तो आपको समय सीमा के भीतर इसमें निवेश करना होगा। इस स्पेशल एफडी पर 7.05% से 7.7 फीसदी का ब्याज मिलता है।

वहीं, इंडियन बैंक के स्‍पेशल एफडी में निवेशकों को 7.05 फीसदी से 8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। पंजाब और सिंध बैंक के स्पेशल एफडी में बैंक 7.05 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी तक का इंटरेस्ट ऑफर करती है। इन सभी एफडी में निवेश की आखिरी तारीख 30 जून 2024 है।

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड

HDFC Bank का लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड (Credit Card) स्विगी HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम 21 जून 2024 से बदल गए हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से बैंक कैशबैक के नियमों में बदलाव कर रहा है।

फ्री आधार अपडेट

ऑनलाइन फ्री में आधार कार्ड (Aadhaar Card) अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 जून 2024 है। आधार यूजर्स 14 जून 2024 तक ऑनलाइन एड्रेस और अन्य जानकारी अपडेट करवा सकते हैं। ऑफलाइन अपडेट के लिए उन्हें 50 रुपये प्रति अपडेट का चार्ज देना होगा।