नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज यानी 31 अगस्त को इनकम टैक्‍स भरने की आखिरी है। अगर आपने अभी तक अपना इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो इसे आज तक कर लें। नहीं तो फिर आपके लिए परेशानी हो सकती है। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने भी करदाताओं से कहा है कि वे तय तारीख 31 अगस्‍त 2019 तक अपना ITR फाइल कर दें। आपको बता दें कि इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2019 थी जिसे बढ़ाकर 31 अगस्‍त 2019 किया गया। अगर 31 अगस्‍त तक आप इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल नहीं करते हैं तो आयकर विभाग आप पर भारी पेनाल्‍टी लगा सकता है।

आयकर विभाग के वर्तमान दिशानिर्देशों के अनुसार, जो टैक्‍सपेयर रिटर्न फाइल करने की तिथि के बाद अपना ITR फाइल करते हैं उन पर अधिकतम 10,000 रुपये तक की पेनाल्‍टी लगाई जा सकती है। जिन टैक्‍सपेयर की इनकम 5 लाख रुपये तक है उन्‍हें तय तारीख के बाद रिटर्न फाइल करने पर 1,000 रुपये जुर्माने को तौर पर देना होगा। जो करदाता आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख के बाद 31 दिसंबर तक रिटर्न फाइल करते हैं उन्‍हें पेनाल्‍टी के तौर पर 5,000 रुपये देना पड़ेगा। वहीं, 31 दिसंबर के बाद अपना आयकर रिटर्न भरने वाले टैक्‍सपेयर्स पर 10,000 रुपये की पेनाल्‍टी लगाई जाएगी।

कई ऐसे करदाता हैं जो EOD के जरिये टैक्स भरना चाहते हैं, लेकिन उनके पास पासवर्ड नहीं है। ऐसा अक्सर उन करदाताओं के साथ होता है जिन्होंने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं किया होता है। जिनका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल सेवा में नहीं रहता है। इसके अलावा पिछला आयकर भरने में गलत अकाउंट नंबर देते हैं। या फिर जो बहुत दिनों बाद आईटीआर फाइल कर रहे हैं। ऐसे हालत में टैक्स पेयर खुद को बड़ा असहाय महसूस करते हैं, क्योंकि टैक्स भरने के आखिरी दिन पासवर्ड रिसेट होने में तक़रीबन 12 घंटे का समय लगता है।

CA अंकित गुप्ता के मुताबिक, 'ऐसे टैक्स पेयर्स के लिए परमानेंट सलूशन यह है कि वे ईआरआई (इलेक्ट्रॉनिक रिटर्न इंटरमीडियरी) के माध्यम से रिटर्न दाखिल करें। ऐसे टैक्सपेयर्स के लिए आयकर पोर्टल https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home लॉगिन करने पर एक अलग यूजर आईडी और पासवर्ड अलॉट किया जाता है, जिन्हें आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए xml फ़ाइल अपलोड करना होता है, वे एक्सएमएल फ़ाइल अपलोड करने के साथ एक बार में कई रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।' एक बार जब आपका रिटर्न अपलोड हो जाता है, तो आप इन स्टेप्स में अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

क्या करना होगा

इनकम टैक्स पोर्टल पर जाएं

फॉरगॉट पासवर्ड ऑप्शन चुनें

 eFiling OTP चुनें

नया ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालें

बैंक अकाउंट नंबर पर क्लिक करें और बैंक अकाउंट नंबर डालें जो आपने आने वाले समय के लिए दिया है, इसमें अपना मोबाइल नंबर भी डालें जिसपर आप आने वाले समय में चालू रखना चाहते हैं

रिक्वेस्ट को सबमिट करें, आपका पासवर्ड 12 घंटे में अपने आप रिसेट हो जाएगा

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप