Move to Jagran APP

Share Market: इस सप्ताह शेयर बाजार पर क्या-क्या फैक्टर्स डालेंगे असर? जानें विश्लेषकों की राय

विश्लेषकों का कहना है कि इंफोसिस और टीसीएस सहित प्रमुखों आईटी कंपनियों की तिमाही कमाई और सप्ताह के दौरान जारी होने वाले मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा इक्विटी बाजार के रुझानों असर डाल सकते हैं। कोविड मामलों के विभिन्न घटनाक्रमों और समाचारों पर भी नजर रहेगी।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 01:03 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 09:36 AM (IST)
Share Market: इस सप्ताह शेयर बाजार पर क्या-क्या फैक्टर्स डालेंगे असर? जानें विश्लेषकों की राय
इस सप्ताह शेयर बाजार पर क्या-क्या फैक्टर्स डालेंगे असर?

नई दिल्ली, पीटीआइ । विश्लेषकों का कहना है कि इंफोसिस और टीसीएस सहित प्रमुखों आईटी कंपनियों की तिमाही कमाई और सप्ताह के दौरान जारी होने वाले मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा, इक्विटी बाजार के रुझानों असर डाल सकते हैं। इसके साथ ही, विश्लेषकों का यह भी कहना है कि इस बीच, बाजार सहभागी वैश्विक और घरेलू, दोनों मोर्चों पर बढ़ते कोविड मामलों के विभिन्न घटनाक्रमों और समाचारों पर भी नजर रखेंगे।

loksabha election banner

रेलीगेर ब्रोकिंग के रिसर्च विभाग के वीपी अजीत मिश्रा ने कहा, "इंफोसिस, टीसीएस, विप्रो, एचसीएल टेक और माइंडट्री जैसी बड़ी आईटी कंपनियां अपने नंबर्स की घोषणा करेंगी। इसके अलावा, बैंकिंग हैवीवेट एचडीएफसी बैंक का परिणाम भी निर्धारित है। मैक्रोइकॉनॉमिक मोर्चे पर, प्रतिभागियों की नजर आईआईपी, सीपीआई मुद्रास्फीति और डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर भी होगी।"

इसके साथ ही उन्होंने कहा, "वैश्विक संकेत और COVID स्थिति पर अपडेट प्रतिभागियों के रडार पर रहेंगे।" अजीत मिश्रा ने कहा कि कमाई अब बाजार के रुझान को तय करेगी और प्रतिभागियों को आईटी दिग्गजों द्वारा उत्साहजनक शुरुआत की उम्मीद है। मिश्रा ने कहा, 'हालांकि, बाजार वर्तमान में कोरोना ​​​​मामलों में वृद्धि की अनदेखी कर रहे हैं, कई राज्यों द्वारा लगाए गए सख्त प्रतिबंधों के विस्तार भावनाओं पर डेंट मार सकते हैं।

स्वस्तिक इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, "बाजार आईटी दिग्गजों से कमाई में व्यस्त रहेगा। मैक्रो मोर्चे पर, आईआईपी और सीपीआई नंबर भी 12 जनवरी को घोषित किए जाएंगे जबकि डब्ल्यूपीआई 14 जनवरी को घोषित किए जाएंगे।" उन्होंने आगे कहा कि दुनिया भर में कोरोना ​​​​के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं हालांकि बाजार इसके बारे में आत्मसंतुष्ट है क्योंकि अस्पताल में भर्ती और मृत्यु दर बहुत कम है। तीसरी लहर को लेकर बाजार की नजर बनी रहेगी।

सैमको सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च प्रमुख येशा शाह ने कहा, "Q3FY22 कमाई सीजन पहले लार्ज-कैप आईटी कंपनियों की रिपोर्टिंग के साथ शुरू होगा। मैक्रोइकॉनॉमिक मोर्चे पर, निवेशक घरेलू मुद्रास्फीति दर के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन की मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर कड़ी नजर रखेंगे।"

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "यह सप्ताह आईटी क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए शुरुआती आय परिणामों के रुझानों से प्रेरित होगा। दिसंबर के मुद्रास्फीति डेटा और नवंबर के विनिर्माण तथा औद्योगिक उत्पादन डेटा जैसे मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा पॉइंट जारी करने में भी यह सप्ताह व्यस्त रहेगा है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.