Move to Jagran APP

Budget 2023: ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए सरकार की बड़ी पहल, इन प्रावधानों को किया अपराध की श्रेणी से बाहर

वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था चमकता सितारा है। उन्होंने बताया कि गरीब खाद्यान्न योजना 1 साल के लिए बढ़ाई गई है। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाया है।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaPublished: Wed, 01 Feb 2023 12:20 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 12:20 PM (IST)
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए सरकार की बड़ी पहल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डिजिटल डेस्क। Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आम बजट 2023-24 पेश किया। इस दौरान सरकार ने 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' की दिशा में अहम पहल की है। व्यापार में सुगमता लाने के लिए सरकार ने 3400 कानूनी प्रावधानों को अपराध की श्रेणी से बाहर लाने का फैसला किया है।

loksabha election banner

अमृत काल का पहला बजट

वित्त मंत्री ने आम बजट 2023-24 पेश करते हुए इसे अमृत काल का पहला बजट करार दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7 फीसदी रहने का अनुमान है, यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है। भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है।

क्या होता है ईज ऑफ डूइंग बिजनेश?

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस का मतलब है कि किसी भी देश में कारोबार कितनी सरलता से शुरू किया जा सकता है। विश्व बैंक हर साल डूइंग बिजनेस रिपोर्ट जारी करता है जिसमें वह 10 पैमानों पर 190 देशों की रैकिंग करता है जिसे ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग’ कहते हैं। इसका मकसद यह जानना है कि किस देश में कारोबार शुरू करना आसान है और किस देश में कठिन।

Budget 2023: बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बड़े ऐलान, किसको क्या मिला?

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था चमकता सितारा है। उन्होंने बताया कि गरीब खाद्यान्न योजना 1 साल के लिए बढ़ाई गई है। वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि पैन अब राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में जाना जाएगा।

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। इन 9 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था आकार में 10वें से 5वें स्थान पर पहुंच गई है। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष बनाया जाएगा।

निर्मला सीतारमण की बजट में किसानों और PAN को लेकर बड़ी घोषणा, रेलवे का होगा कायापलट

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.