Move to Jagran APP

अगले साल 15 अगस्त से पहले बड़े बदलाव की तैयारी में सरकार, आएगी नई राष्ट्रीय डिजाइन पॉलिसी

डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के सचिव अनुराग जैन ने कहा कि एक अपडेटेड पॉलिसी देश के लिए अच्छी साबित होगी। आने वाले समय में चुनौतियों की गंभीरता को देखते हुए यह एक जरूरी कदम होगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2022 02:22 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 02:22 PM (IST)
अगले साल 15 अगस्त से पहले बड़े बदलाव की तैयारी में सरकार, आएगी नई राष्ट्रीय डिजाइन पॉलिसी
Updated national design policy to come before August 15 next year

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार 15 अगस्त 2023 से पहले राष्ट्रीय डिजाइन नीति को अपडेट करने पर विचार कर रही है। इस पॉलिसी को अपडेट कर एक नई पॉलिसी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। राष्ट्रीय डिजाइन नीति को फरवरी 2007 में सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था। बुधवार को मौजूदा राष्ट्रीय डिजाइन नीति के बारे में उद्योग जगत से विचार मांगे गए।

loksabha election banner

डीपीआईआईटी के सचिव ने कहा है कि बदलते हुए समय को देखते हुए नियमों में बदलाव करना जरूरी हो गया है। राष्ट्रीय डिजाइन नीति देश में नए उत्पादों को विकसित करने के उद्देश्य से बनाई गई थी। इसका उद्देश्य एक बेहतर नियामकीय संस्थागत ढांचे के माध्यम से नियामक, प्रचार और डिजाइन को बढ़ावा देना शामिल है। विभिन्न क्षेत्रों के लिए विशेष डिजाइन केंद्रों या नवाचार केंद्रों की स्थापना करना इस पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य था।

बुनियादी ढांचे में होगा बदलाव

उद्योग मंडल सीआईआई के इंडिया डिजाइन समिट में डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के सचिव अनुराग जैन ने कहा कि कहा, 'हमें संभवत: 15 अगस्त, 2023 से पहले अपनी नीति को अपडेट करने की जरूरत है। हमें एक नई डिजाइन नीति के बनाने का प्रयास करना चाहिए।' उन्होंने उद्योग निकाय को एक छोटा समूह बनाने और नीति में संभावित बदलावों की सिफारिश करने का भी सुझाव दिया।

पीएम गति शक्ति से बदलेगी सूरत

पीएम गति शक्ति पहल देश में बुनियादी ढांचे की योजना और डिजाइन के तरीके को बदल रही है। 13 अक्टूबर को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रसद लागत को कम करने के लिए एकीकृत बुनियादी ढांचे के विकास के उद्देश्य से गति शक्ति मास्टर प्लान का शुभारंभ किया था।

500 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली सभी लॉजिस्टिक्स और कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं को पीएम गति शक्ति पहल के तहत लाया जा चुका है। हाल के दिनों में पीएम गति शक्ति पोर्टल में 1,900 से अधिक सुविधाएं जोड़ी गई हैं।

ये भी पढ़ें-

LIC ने बंद कर दीं अपनी दो स्कीम, अगर आपके पास हैं ये पॉलिसी तो चिंता की बात नहीं, सुरक्षित है पैसा

पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटलमेंट तक, Bima Sugam पर मिलेंगी सभी सुविधाएं, IRDAI के चेयरमैन ने दी जानकारी

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.