Move to Jagran APP

LIC ने बंद कर दीं अपनी दो स्कीम, अगर आपके पास हैं ये पॉलिसी तो चिंता की बात नहीं, सुरक्षित है पैसा

भारतीय जीवन बीमा निगम LIC ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए अपनी दो पॉलिसीज को बंद कर दिया है। अगर आपके पास भी ये प्लान हैं तो आप सबसे पहले ये जान लें कि प्रीमियम के रूप में जमा जमा किए गए आपके पैसे का क्या होगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2022 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 04:48 PM (IST)
LIC withdraws Jeevan Amar, Tech Term insurance plans, Lunches New Jeevan Amar and New Tech Term Plans

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपनी दो योजनाओं को बंद कर दिया है। एलआईसी ने अपने टर्म इंश्योरेंस प्लान, जीवन अमर (LIC Jeevan Amar) और टेक टर्म (LIC Tech Term) को वापस ले लिया है। बता दें कि एलआईसी का यह फैसला 23 नवंबर से प्रभावी हो चुका है।

loksabha election banner

एलआईसी टेक टर्म एक ऑनलाइन पॉलिसी थी, जबकि एलआईसी जीवन अमर ऑफलाइन थी। एलआईसी के (Life insurance Corporation of India) सर्कुलर में कहा गया है कि 23 नवंबर 2022 से दोनों टर्म प्लान को वापस लेने का निर्णय लिया गया है।

क्यों बंद हुई ये पॉलिसी

पुनर्बीमा दरों में वृद्धि के कारण टर्म प्लान वापस लिए गए हैं । आपको बता दें कि अगस्त 2019 में जीवन अमर योजना और सितंबर 2019 में टेक टर्म प्लान लॉन्च किया था। लॉन्च होने के बाद से इन योजनाओं की प्रीमियम दरों में वृद्धि नहीं की गई थी। कंपनी नए संशोधनों के साथ नए प्लान लॉन्च कर दिए हैं।

क्या थे इनके बेनिफिट

दोनों पॉलिसी अपनी सेवा अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में बीमा राशि का भुगतान करती हैं और 10 से 40 वर्ष की पॉलिसी अवधि की पेशकश करती हैं। एलआईसी जीवन अमर योजना के साथ न्यूनतम 25 लाख और एलआईसी टेक टर्म प्लान के साथ कम से कम 50 लाख का बीमा लिया जा सकता था। इन दोनों योजनाओं में पैसे के निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं थी। इसके अलावा, एलआईसी टेक टर्म प्लान, एलआईसी जीवन अमर से सस्ता था।

क्या होगा पॉलिसीधारकों के पैसे का

मौजूदा एलआईसी टर्म प्लान पॉलिसीधारकों को अपने निवेश के बारे में बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए। उनके मौजूदा प्लान अभी जारी रहेंगे, चाहे उन्होंने एलआईसी टेक टर्म खरीदा हो या एलआईसी जीवन अमर प्लान। उत्पाद बंद होने का मतलब है बस इतना है कि ये भविष्य की बिक्री के लिए बंद है। जिन खरीदारों ने इन टर्म इंश्योरेंस प्लान के तहत बीमा पॉलिसी लेने के लिए आवेदन 22 नवंबर तक किया है, यदि उनका प्रस्ताव 30 नवंबर तक स्वीकार कर लिया जाता है तो उन्हें ये प्लान दे दिए जायेंगे।

नए रूप में लॉन्च हुए दोनों प्लान

जीवन अमर और और टेक टर्म नए तरीके से लॉन्च किए गए हैं। इनके नाम न्यू जीवन अमर (New Jeevan Amar) और न्यू टर्म एश्योरेंस (New Tech Term) रखा गया है। न्यू जीवन अमर और टेक टर्म नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग प्लान हैं, जिसका अर्थ है कि पॉलिसीधारक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करते हैं और गारंटीड रिटर्न प्राप्त करते हैं। नॉन-लिंक्ड प्लान कम जोखिम वाले उत्पाद होते हैं। ये शेयर बाजार से जुड़े नहीं होते हैं।

क्या है नए प्लान्स की खासियत

जीवन अमर दो विकल्पों में से एक को चुनने की सुविधा प्रदान करता है: सम एश्योर्ड और बढ़ता हुआ सम एश्योर्ड। ग्राहक एकल प्रीमियम भुगतान या नियमित प्रीमियम भुगतान का विकल्प भी चुन सकता है। 

न्यू जीवन अमर योजना के तहत महिलाएं विशेष दरों का लाभ उठा सकती हैं। एलआईसी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, धूम्रपान न करने वालों और धूम्रपान करने वालों के लिए प्रीमियम दरें अलग-अलग हैं। सिंगल प्रीमियम प्लान के तहत न्यूनतम प्रीमियम 30,000 है।

ये भी पढ़ें-

Insurance sector: बीमा सेक्टर को मिला सुधारों का बड़ा डोज, आसानी से अतिरिक्त पू्ंजी जुटा सकेंगी कंपनियां

LIC के शेयरधारकों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, नुकसान की भरपाई के लिए कंपनी ने बनाया ये प्लान

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.