Move to Jagran APP

ऑटो उद्योग ने मांगा पैकेज

नई दिल्ली। कारों की बिक्री में लगातार आठवें महीने गिरावट से परेशान ऑटो उद्योग ने अब सरकार से मदद की गुहार लगाई है। वाहन उद्योग के संगठन सियाम ने सरकार से राहत पैकेज की मांग की है। जून में कारों की बिक्री नौ फीसद घटी है।

By Edited By: Published: Fri, 12 Jul 2013 09:35 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
ऑटो उद्योग ने मांगा पैकेज

नई दिल्ली। कारों की बिक्री में लगातार आठवें महीने गिरावट से परेशान ऑटो उद्योग ने अब सरकार से मदद की गुहार लगाई है। वाहन उद्योग के संगठन सियाम ने सरकार से राहत पैकेज की मांग की है। जून में कारों की बिक्री नौ फीसद घटी है। इस दौरान घरेलू बाजार में कुल बिक्री 1,39,632 इकाई रही है। पिछले साल के समान माह में यह बिक्री 1,53,450 इकाई थी।

loksabha election banner

चालू वित्त वर्ष के अप्रैल-जून तिमाही में कारों की बिक्री सियाम के अप्रैल में जारी किए गए अनुमान से काफी कम रही है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस तिमाही में कारों की बिक्री 10.41 फीसद घटी है, जबकि उद्योग ने तीन से पांच फीसद की गिरावट का अनुमान लगाया था। दोपहिया वाहनों की बिक्री इस दौरान 0.82 फीसद और वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री 8.12 फीसद घटी है।

सियाम के प्रेसीडेंट एस शांडिल्य ने कहा कि सुस्त आर्थिक विकास, ऊंची ब्याज दर और महंगे ईधन के कारण उपभोक्ता माहौल कमजोर बना हुआ है। सरकार को हालात पर विचार करने और ऑटो उद्योग को प्रोत्साहन पैकेज देने की जरूरत है, ताकि ऊंची विकास दर हासिल करने में मदद मिल सके। सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने कहा कि वर्ष 2008-09 की आर्थिक सुस्ती के समय दिए गए प्रोत्साहन पैकेज की तरह ऑटो उद्योग को फिर से राहत दी जाए। तब पैकेज के तहत दोपहिया वाहनों, छोटी कारों और वाणिज्यिक वाहनों पर उत्पाद शुल्क घटाकर आठ फीसद किया गया था। हालांकि, उद्योग संगठन ने इस पैकेज का प्रस्ताव अभी सरकार को नहीं सौंपा है।

जून में मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री 8.17 फीसद घटकर 65,172 कार रह गई। हुंडई मोटर्स की बिक्री मामूली बढ़ोतरी के साथ 30,577 कार हो गई। वहीं टाटा मोटर्स की बिक्र 29.7 फीसद लुढ़ककर 9,628 कार हो गई। महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री भी इस महीने 17.17 फीसद घटकर 15,916 इकाई रह गई। माथुर ने कहा कि एसयूवी पर उत्पाद शुल्क 27 फीसद से बढ़ाकर 30 फीसद किए जाने से इस सेगमेंट की बिक्री में खासी गिरावट आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.