Move to Jagran APP

Salary Cut: वेतन में हुई है कटौती तो घबराएं नहीं, इस तरह संभालेंगे स्थिति तो होगी बहुत कम परेशानी

अगर आप अपने गैर-मूलभूत खर्चों में कटौती करने के बाद भी कुछ निवेश करने की स्थिति में नहीं रहते हो तो SIPs को रोकने में कोई बुराई नहीं है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 01:12 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 05:43 PM (IST)
Salary Cut: वेतन में हुई है कटौती तो घबराएं नहीं, इस तरह संभालेंगे स्थिति तो होगी बहुत कम परेशानी
Salary Cut: वेतन में हुई है कटौती तो घबराएं नहीं, इस तरह संभालेंगे स्थिति तो होगी बहुत कम परेशानी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न हुई अभूतपूर्व परिस्थितियों से सामना करते हुए इस समय कई सेक्टर्स की कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की घोषणा की है। वेतन में कटौती के बाद किसी भी कर्मचारी के लिए अपने खर्चों को मैनेज करना काफी मुश्किल हो सकता है। वेतन में कटौती को रोकना कर्मचारी के हाथ में नहीं होता, लेकिन हम इस समस्या से निपटने के लिए अपने खर्चों में जरूर कुछ बदलाव कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनसे कम वेतन में भी आप आसानी से गुजारा कर सकते हैं।

loksabha election banner

आय के वैकल्पिक स्रोत पैदा करें

वेतन में कटौती के बाद अगर आपको अपने मूलभूत खर्चों को वहन करने में दिक्कत हो रही है, तो आपको आय के वैकल्पिक स्रोत तलाशने चाहिए। इसके लिए आप ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं, हॉबी क्लासेज आयोजित कर सकते हैं या ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू कर सकते हैं। ऐसे कई काम हैं जिनसे आप घर बैठे आय प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी एसआईपी की करें समीक्षा

जिस लक्ष्य के लिए आप बचत कर रहे है, उसके पूरा होने से पहले अपनी SIPs को रोकने की सलाह कभी नहीं दी जाती है। अगर आप अपने गैर-मूलभूत खर्तों में कटौती करने के बाद भी कुछ निवेश करने की स्थिति में नहीं रहते हो, तो SIPs को रोकने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन अगर आपके पास अपने अनावश्यक और अतिरिक्त खर्चों में कटौती के बाद कुछ धन बचता है, तो आपको अपने लक्ष्य को पाने के लिए वह धन निवेश करना चाहिए।

कोई नया लोन लेने से बचें

वेतन में अस्थाई कटौती के कारण आप लोने लेने के लिए आकर्षित हो सकते हैं, लेकिन इस समय आपको इससे बचना चाहिए, क्योंकि लोन लेने पर आप पर एक नई देनदारी आ जाएगी। वहीं, अगर आप अपने मौजूदा लोन की किश्ते चुकाने में असमर्थ हैं, तो आप बैंक द्वारा दिया जा रहा किश्त टालने का प्लान ले सकते हैं।

अपने खर्चों की करें समीक्षा

वेतन में कटौती के विकट समय में आपको अपने खर्चों की समीक्षा करने की जरूरत है और जो जरूरी खर्च नहीं हैं, उन्हें कम करने की आवश्यकता है। हालांकि, लॉकडाउन के इस समय में जब हम सब घरों पर हैं और मॉल, बाजार, थिएटर आदि बंद हैं, तो वैसे ही खर्चों में कमी आ गई है। इसके बावजूद आपको ऐसे खर्चों को पहचान कर उनमें कटौती करने की जरूरत है, जो मूलभूत खर्च नहीं हैं। इसके अलावा स्थिति को सामान्य होने तक आपको अपने सभी बड़े खर्चों को भी टालने की जरूरत है। इससे आप आगे किसी बुरी स्थिति में फंसने पर अपने आपको आर्थिक रूप से असहाय महसूस नहीं करोगे।

अपने निवेश और लक्ष्यों का मूल्यांकन करें

वेतन में कटौती के कारण आपको अपने नियोजित भविष्य के खर्चों जैसे घर का रिनोवेशन, मौजूदा कार का अपग्रेडेशन आदि को चीजों के समान्य होने तक टालना पड़ सकता है। आपको यह मूल्यांकन करना होगा कि ये खर्चे अभी करना महत्वपूर्ण हैं या फिर इसको भविष्य के लिए टाला जा सकता है। अगर आप अपने इन खर्चों में देरी कर सकते हैं, तो यह बेहतर होगा, क्योंकि इससे आप काफी पैसा बचा पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.