Move to Jagran APP

Cardless Cash Withdrawal से कितना अलग है UPI ATM? जानिए आपको किसमें होगी ज्यादा आसानी

यूपीआई देश में सबसे तेज और सबसे लोकप्रिय भुगतान पद्धति है। कुल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में यूपीआई की हिस्सेदारी 50 फीसदी से ज्यादा है। अभी हाल ही में यूपीआई एटीएम ने जमकर सुर्खियां बटोरी। ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल उठा होगा कि आखिर यह यूपीआई एटीएम से ट्रांजैक्शन करना और कार्डलेस कैश निकासी करने में अंतर क्या है। चलिए जानते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Sat, 09 Sep 2023 11:00 PM (IST)Updated: Sat, 09 Sep 2023 11:00 PM (IST)
5 सिंतबर को देश का पहला यूपीआई एटीएम को लॉन्च किया गया था।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाला और सबसे पसंदीदा पेमेंट मोड है। इस बात का अंदाजा आप इस बात से लागइए की पूरे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में यूपीआई का योगदान 50 प्रतिशत से अधिक है।

loksabha election banner

5 सिंतबर को देश का पहला यूपीआई एटीएम हुआ था लॉन्च

भारत के फिनटेक फ्यूचर को उज्ज्वल बनाते हुए विगत 5 सिंतबर को देश का पहला यूपीआई एटीएम को लॉन्च किया गया था।

आपको बता दें कि हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से व्हाइट लेबल एटीएम (डब्ल्यूएलए) के रूप में देश का पहला यूपीआई-एटीएम पेश किया है।

ये भी पढ़ें: Saving Account से ज्यादा ब्याज देता है Recurring Deposit Account, रिस्क भी है कम, जानिए कितना होता है फायदा

बीओबी ने कि यूपीआई एटीएम की सुविधा शुरू

लॉन्च होते ही इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई की देश के बड़े सरकारी बैंकों में से एक बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने देश के 6000 से अधिक एटीएम को इस सुविधा के साथ शुरू भी कर दिया है। यूपीआई एटीएम की सुविधा देने वाला बीओबी देश का पहला बैंक बन गया है।

उम्मीद है कि बाकी बैंक भी जल्द ही इसका फायदा अपने ग्राहकों तक पहुंचाएंगें। आज हम आपको बताएंगे की आखिर कार्डलेस कैश निकासी और यूपीआई के जरिए कैश निकासी में क्या अंतर है क्योंकि दोनों में आपको डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में ये सवाल उठना लाजमी है कि आखिर दोनों में क्या अंतर है। चलिए आपको सवाल का जवाब देते हैं।

दोनों में क्या है अंतर?

वर्तमान में, कार्डलेस नकद निकासी के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होने जरूरी है जिसपर ओटीपी आता है। जबकि यूपीआई-एटीएम क्यूआर-आधारित होता है जिसमें आप सिर्फ क्यूआर कोड स्कैन करके कैश निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: G-20 Summit: पीएम मोदी ने लॉन्च किया Global Biofuels Alliance, वर्ल्ड लीडर्स से इसमें शामिल होने का क्या आग्रह

वैसे यूजर्स जिनके फोन में यूपीआई ऐप इंस्टॉल है वो यूपीआई-एटीएम का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। जबकि कार्डलेस कैश निकासनी से आपको कई सारे स्टेप को फॉलो करना होता है।

यूपीआई एटीएम से ऐसे निकालें कैश

  • सबसे पहले एटीएम के पास पहुंचते ही आपको एटीएम स्क्रीन पर राशि चयन का विकल्प दिखाई देगा। आप उस राशि का चयन करें जिसे आपको निकालना है।
  • चयनित राशि के मुताबिक एटीएम स्क्रीन पर यूपीआई क्यूआर कोड दिखाई देगा।
  • फिर आप अपने यूपीआई ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन कर लें।
  • इसके बाद लेनदेन को अधिकृत करने के लिए अपना यूपीआई पिन दर्ज करें।
  • इसके बाद एटीएम मशीन आपको कैश दे देगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.