Move to Jagran APP

डीजल की कीमत ऑल टाइम हाई पर, पेट्रोल हुआ 5 साल में सबसे महंगा, जानिए आज आपके शहर में क्या हैं दाम

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतें आम आदमी को हाल फिलहाल में राहत देती नहीं दिख रही हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 23 Apr 2018 01:20 PM (IST)Updated: Mon, 23 Apr 2018 01:20 PM (IST)
डीजल की कीमत ऑल टाइम हाई पर, पेट्रोल हुआ 5 साल में सबसे महंगा, जानिए आज आपके शहर में क्या हैं दाम
डीजल की कीमत ऑल टाइम हाई पर, पेट्रोल हुआ 5 साल में सबसे महंगा, जानिए आज आपके शहर में क्या हैं दाम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। डीजल की कीमतें अपने ऑल टाइम हाई पर चली गई हैं, जबकि पेट्रोल की कीमत सितंबर 2013 के बाद अपने उच्चतम स्तर पर हैं। यह स्थिति वैश्विक स्तर पर बढ़ते क्रूड के कारण देखने को मिली है। गौरतलब है कि क्रूड ने हाल ही में 74 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा पार किया है, जो कि आम आदमी के लिए एक अच्छी खबर नहीं कही जा सकती है।

loksabha election banner

ब्रेंट क्रूड में आए उबाल की क्या है वजह?

केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि ओपेक देशों ने कहा है कि दिसंबर तक प्रोडक्शन कट करने के पीछे का जो उनका मकसद था उसे उन्होंने हासिल कर लिया है। वहीं दूसरी तरफ ट्रंप ने इस फैसले को बेहतर नहीं माना है। ट्रंप की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि ओपेक ने आर्टिफिशियल तरीके से कीमतें बढ़ा रखी हैं और वो इसे किसी भी लिहाज से स्वीकार नहीं करेगा। ओपेक के जवाब में अमेरिका ने कहा है कि वो अपना प्रोडक्शन बढ़ाएगा। यह क्रूड के लिए एक निगेटिव बात होगी। वहीं दूसरी तरफ सऊदी का कहना है कि जैसा कि वह अपना सऊदी अरामको का आईपीओ लाना चाहता है लिहाजा क्रूड का स्तर 80 से 100 डॉलर प्रति बैरल के बीच रह सकता है।

पेट्रोल के आज के भाव: राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम 74 रुपए 50 पैसे प्रति लीटर हैं। वहीं मुंबई में पेट्रोल 82.35 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। 

साल 2013 में कैसा रहा था पेट्रोल का हाल: सितंबर 2013 में पेट्रोल 76 रुपए प्रति लीटर की दर पर आ गया था। जानिए साल 2013 और 2014 में कैसा रहा था पेट्रोल का हाल।

आज क्या हैं डीजल के दाम: राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम 65.75 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं मुंबई में आज डीजल 70.01 रुपए प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.