Move to Jagran APP

DA Hike News Today: महंगाई भत्ते में कब-कब हुई बढ़ोतरी, जानिए आपके खाते में कब आएगा बढ़े हुए डीए का पैसा

Dearness Allowance Hike Today 7th Pay Commission News बढ़ती महंगाई से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को राहत देने के लिए सरकार महंगाई भत्ते की दरों में संशोधन करती रहती है। केंद्र सरकार ने बड़ी राहत देते हुए महंगाई भत्ते में फिर से 4 फीसद बढ़ोतरी का एलान किया है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 06:37 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 06:37 PM (IST)
DA Hike News Today: महंगाई भत्ते में कब-कब हुई बढ़ोतरी, जानिए आपके खाते में कब आएगा बढ़े हुए डीए का पैसा
Dearness Allowance Hike Today: When dearness allowance arrears will be paid

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 7th Pay commission: केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा कर दी है। पिछले दो-तीन महीने से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर ढेर सारी अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन अब इन पर विराम लग चुका है। इस बार महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया गया है।

loksabha election banner

महंगाई भत्ते में पिछली वृद्धि की घोषणा मार्च में की गई थी, जो 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी थी। मार्च की वृद्धि 31 प्रतिशत की पिछली दर से 3 प्रतिशत अधिक, यानी 34 प्रतिशत थी। नई बढ़ोतरी के बाद अब 38 फीसद महंगाई भत्ता मिलेगा। बता दें कि बढ़ती कीमतों की भरपाई के लिए की जाने वाली डीए हाइक सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

कब किया जाता है महंगाई भत्ते का एलान

केंद्र सरकार हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन करती है, लेकिन आमतौर पर इस फैसले की घोषणा मार्च और सितंबर में की जाती है। महंगाई भत्ते में कोई भी बदलाव स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार किया जाता है, जो कीमतों में वृद्धि की भरपाई के लिए सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। खुदरा या उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति के अनुसार डीए को मूल वेतन के अनुसार बढ़ाया जाता है।

कैसे तय होता है कितना बढ़ेगा DA

कर्मचारियों का डीए AICPI-IW के आधार पर तय होता है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को तय करने के लिए सरकार इस इंडेक्स का डाटा इस्तेमाल करती है। चूंकि इंडेक्स में 4 फीसदी की वृद्धि हुई है, इस आधार पर पहले से अनुमान लगाया जा रहा था कि महंगाई भत्ता 4% बढ़ाया जाएगा। एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा।

कब-कब बढ़ाया गया डीए

सरकार ने पिछली बार मार्च 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया था। तब कर्मचारियों के डीए में 3 फीसद की बढ़ोतरी हुई थी और उनका डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था। फिलहाल इसी दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा था।

31 दिसंबर 2019 तक सातवें वेतन आयोग के आधार पर सभी कर्मचारियों को 17 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था। उसके बाद डेढ़ साल तक कोविड के कारण इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ। बाद में जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया। फिर अक्टूबर 2021 में इसमें 3 फीसद बढ़ोतरी कर दी गई। 1 जुलाई 2021 से सभी केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन पर मिलने वाला डीए 31 प्रतिशत था। पेंशनभोगियों को भी इतना ही डीए मिलता था। जनवरी 2022 में महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि की गई। अब 4 प्रतिशत की तजा बढ़ोतरी से डीए मूल वेतन का 38 प्रतिशत हो जाएगा। बता दें कि यह जुलाई से प्रभावी होगा।

हर महीने कितनी होगी बढ़ोतरी

वे सभी कर्मचारी, जिन्हें 7वें वेतन आयोग के आधार पर सैलरी मिलती है, उन्हें 18,000 के मूल वेतन पर 720 रुपये डीए मिलेगा। यदि मूल वेतन 25,000 है तो यह वृद्धि 1,000 प्रति माह होगी। इसी तरह जिन्हें 50,000 मूल वेतन मिल रहा था, उन्हें हर महीने 2,000 रुपये का फायदा होगा। एक लाख रुपये बेसिक सैलरी पाने वाले लोगों को महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद 4,000 रुपये हर महीने का लाभ होगा।

कब आएगा DA का पैसा?

डियरनेस अलाउंस (Dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38 फीसद पर पहुंच गया है। नए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 की सैलरी में होगा। इसमें जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.