Move to Jagran APP

Crypto करंसी पर शीतकालीन सत्र में आएगा बिल, सख्‍त नियम बनाने की तैयारी में सरकार

Cryptocurrency Bill प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Cryptocurrency पर कोई सकारात्‍मक फैसला ले सकते हैं। खबर है कि सरकार संसद के 29 नवंबर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो करंसी पर विधेयक (Cryptocurrency Bill) ला सकती है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 07:30 AM (IST)
Crypto करंसी पर शीतकालीन सत्र में आएगा बिल, सख्‍त नियम बनाने की तैयारी में सरकार
सूत्रों ने बताया कि क्रिप्टो करंसी को लेकर लगातार चिंता जताई जा रही है।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Cryptocurrency पर कोई सकारात्‍मक फैसला ले सकते हैं। खबर है कि सरकार संसद के 29 नवंबर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो करंसी पर विधेयक (Cryptocurrency Bill) ला सकती है। सूत्रों ने बताया कि क्रिप्टो करंसी को लेकर लगातार चिंता जताई जा रही है। इसका इस्तेमाल निवेशकों को भ्रामक दावों के साथ आकर्षित करने और आतंक के वित्तपोषण के लिए किए जाने की आशंका है।

loksabha election banner

अभी देश में क्रिप्टो करंसी को लेकर कोई विशेष नियमन नहीं हैं। न ही देश में इस पर प्रतिबंध ही लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को क्रिप्टो करेंसी पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इससे संकेत मिलता है कि सरकार इस मुद्दे से निपटने को सख्त नियामकीय कदम उठा सकती है।

सूत्रों ने बताया कि प्रस्तावित विधेयक निवेशक संरक्षण पर केंद्रित होगा क्योंकि क्रिप्टो करंसी जटिल संपत्ति वर्ग में आती है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद सरकार का इस विधेयक को शीतकालीन सत्र के पहले सप्ताह में पेश करने का इरादा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगस्त में कहा था कि उन्हें क्रिप्टो करंसी विधेयक पर मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतजार है।

सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक दोनों हाल के महीनों में क्रिप्टो करंसी पर चिंता जता चुके हैं। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर को शुरू होकर 23 दिसंबर को संपन्न होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.