Move to Jagran APP

Coronavirus: नई नौकरी ढूंढ रहे हैं? कोरोना से जॉब इंटरव्यू, नई नियुक्तियों पर पड़ेगा ये असर

COVID-19 वैश्विक चुनौती बनकर उभरा है। विशेषज्ञों की राय में इससे नई नियुक्तियों पर भी असर देखने को मिलेगा।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 08:50 PM (IST)
Coronavirus: नई नौकरी ढूंढ रहे हैं? कोरोना से जॉब इंटरव्यू, नई नियुक्तियों पर पड़ेगा ये असर
Coronavirus: नई नौकरी ढूंढ रहे हैं? कोरोना से जॉब इंटरव्यू, नई नियुक्तियों पर पड़ेगा ये असर

मुंबई,पीटीआइ। कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से देश में नई नियुक्तियों पर भी जबरदस्त असर पड़ने की संभावना है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बीमारी की वजह से पैदा हुई स्लोडाउन की वजह से 60-65%  जॉब इंटरव्यूज में देरी होने की आशंका है। इसका खास असर सर्विसेज सेक्टर में देखने को मिल सकता है। टीमलीज सर्विसेज के एक वरिष्ठ अधिकारी अमित वडेरा ने बताया कि COVID-19 संक्रमण के फैलने के बाद से कंपनियां साक्षात्कार रद्द कर रही हैं। हमें लगता है कि जिस प्रकार वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश के कई हिस्सों में लॉक डाउन जैसी स्थिति है, ऐसे में 60-65% इंटरव्यू या तो रद्द हो रहे हैं या उनमें देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि अगर यही स्थिति बनी रही तो ज्वाइनिंग डेट में भी देरी होगी।  

loksabha election banner

इन सेक्टर्स में पड़ सकता है असर

उन्होंने कहा कि बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस (BFSI), रिटेल, लॉजिस्टिक्स (डिलिवरी) जैसे सेक्टर्स में इंटरव्यू में देरी होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि अधिक-से-अधिक कंपनियां अब प्रोडक्टिविटी की पुरानी गति को बनाए रखने के लिए टेक्नोलॉजी का अधिक-से-अधिक इस्तेमाल करेंगी। उन्होंने कहा, ''कई संगठन इससे बहुत कुछ सीख सकते हैं।'' 

उन्होंने कहा कि छोटी अवधि में यह नई नौकरियों से जुड़े पूरे परिदृश्य को प्रभावित करेगा और इससे कई सेक्टर्स पर असर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसका असर कितना होगा, इसका आकलन इतनी जल्दी करना मुश्किल है। 

नई नियुक्ति की योजना टाल सकती हैं कंपनियां

स्टाफिंग कंपनी CIEL HR Services के सीइओ आदित्य नारायण मिश्र ने कहा कि COVID-19 वैश्विक चुनौती बनकर उभरा है। उन्होंने कहा, ''इससे कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की गति धीमी हो जाएगी और इसका असर आमदनी और फायदों पर पड़ेगा। इस वजह से कंपनियां नई नियुक्ति की अपनी योजना टाल देंगी।''  

उन्होंने कहा कि नतीजों के बारे में आकलन मुश्किल है लेकिन नई नियुक्तियों की रफ्तार सुस्त पड़ना तय है। उन्होंने कि अगली तिमाही में सभी सेक्टर्स और खासकर सर्विस इंडस्ट्री में नई नियुक्तियों में 10-15 फीसद की कमी दर्ज की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.