Move to Jagran APP

HDFC Merger: एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड के विलय के लिए CCI की मंजूरी

पिछले कुछ महीनों से एचडीएफसी बैंक और उसकी मूल कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के विलय की चर्चा तेज हो गई थी। वहीं आज शनिवार को सीसीआई ने एचडीएफसी बैंक और उसकी मूल कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के विलय प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 05:34 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 05:34 PM (IST)
HDFC Merger: एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड के विलय के लिए CCI की मंजूरी
CCI nod for merger of HDFC Bank and HDFC Limited

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कुछ महीनों से एचडीएफसी बैंक और उसकी मूल कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के विलय की चर्चा तेज हो रही थी, जिस पर सीसीआई ने अपनी मुहर लगा दी है। जी हां, निष्पक्ष व्यापार नियामक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने एचडीएफसी बैंक और उसकी मूल कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के विलय प्रस्ताव को आज शनिवार को मंजूरी दे दी है।

loksabha election banner

प्रस्तावित संयोजन में पहले चरण में एचडीएफसी लिमिटेड के साथ एचडीएफसी इन्वेस्टमेंट्स और एचडीएफसी होल्डिंग्स के विलय और बाद में एचडीएफसी लिमिटेड के एचडीएफसी बैंक में विलय की परिकल्पना की गई है।शुक्रवार को एक ट्वीट में सीसीआई ने कहा कि उसने एचडीएफसी लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी इन्वेस्टमेंट्स और एचडीएफसी होल्डिंग्स के समामेलन (amalgamation) से जुड़े प्रस्तावित संयोजन को मंजूरी दे दी है।

अप्रैल में देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी HDFC लिमिटेड ने घोषणा की थी कि वह HDFC बैंक के साथ विलय करेगी। एक निश्चित सीमा से अधिक के सौदों के लिए नियामक से अप्रूवल की आवश्यकता होती है, जो बाजार में अनुचित व्यापार प्रथाओं पर नजर रखता है, इस पर निष्पक्ष व्यापार नियामक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने एचडीएफसी बैंक और उसकी मूल कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के विलय प्रस्ताव को आज शनिवार को मंजूरी दे दी है।

बैंक ने महंगा किया लोन

आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने 8 अगस्त 2022 को सभी तरह के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 5-10 बेसिस पॉइंट्स (BPS) की बढ़ोतरी की थी। ये सभी दरें आज 8 अगस्त से लागू हो चुकी हैं। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक रिवाइज दरें 8 अगस्त से एचडीएफसी बैंक एक साल के MCLR बढ़कर 8.1 प्रतिशत हो गया है। जबकि, रातोंरात एमसीएलआर बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो गया है। एक साल का एमसीएलआर रिटेल लोन भी बढ़ गया है। एक महीने, तीन महीने और छह महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर की दर 7.80%, 7.85% और 7.95% होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.