नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Car Loan In India: एक मिडिल क्लास भारतीय परिवार में किसी कार का होना आम बात है। पर आपको बता दें कि आपकी कार सिर्फ एक जगह से दूसरे जगह पर आने-जाने में ही मदद नहीं करती है, बल्कि मुसीबत के समय यह आपका सहारा बन सकती है। जी नहीं, हम कार को बेचने की बात नहीं कर रहे हैं। बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनों के द्वारा कारों पर लोन दी जाती है जो कि बहुत कम ब्याज के साथ आती है। साथ ही इन दिनों कारों पर लोन (Loan Against Car) की प्रक्रिया भी काफी तेज हो गई है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कितना मिलता कारों पर लोन

कार पर मिलने वाला लोन एक सिक्योर्ड लोन होता है, जिस वजह से बैंक इसे आसानी से पास कर देते हैं।

कार के बदले लिए जाने वाले लोन अमाउंट उसकी वैल्यू का 50 से 150 फीसदी तक हो सकता है। वहीं, कार पर मिलने वाले लोन की अवधि आमतौर पर 12 महीने से 84 महीने के बीच होती है।

क्यों अच्छा होता कार लोन लेना

जैसा कि ऊपर बताया गया है कारों पर लोन एक सिक्योर्ड लोन है, इस वजह से इसे बैंक और नॉन-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों से आसानी से लिया जा सकता है। साथ ही ये संस्थाने कम ब्याज दर पर भी इसे देते हैं। इसके पीछे का कारण है कि अगर कभी EMI की रकम नहीं चुकाई जाती है और लोन डिफॉल्ट कैटेगरी में जाता है तो लोन माउंट रिफंड लेने में ज्यादा कठिनाई नहीं आती है। इसके अलावा, पर्सनल लोन की तरह इन पैसों को भी आप कहीं भी खर्च कर सकते हैं।

कार लोन पर बनने वाली EMI

वैसे तो कार पर मिलने वाले लोन की EMI विभिन्न संस्थानों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है, लेकिन सामान्य तौर पर समझे तो अगर आप अपनी कार पर 10 लाख रुपये तक की लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपकी गाड़ी की वैल्यू तय की जाती है और उस हिसाब से लोन अमाउंट दिया जाता है। मान लें कि अगर आपकी कार लेटेडट मॉडल की है और सारे मानदंडों को पूरा करती है तो 10 लाख रुपये के लोन अमाउंट के लिए 5 साल के लिए 7 प्रतिशत की इन्टरेस्ट रेट दिया जाता है। ऐसे में लगभग 19,801 रुपये की EMI देनी पड़ेंगी।

इन कारों पर नहीं ले सकते हैं लोन

ध्यान देने वाली बात है कि कार लोन सभी गाड़ियों पर नहीं ली जा सकती है। वैसी गाड़ियां जिनके कोई दस्तावेज मौजूद नहीं है या सरकार से अप्रूवल मौजूद नहीं है, लोन नहीं मिल सकता है। इसके अलावा, जिन कारों की वैल्यू कम है या जिनको सकड़ों पर चलाने से रोक लगा दी गई है, उनपर भी लोन नहीं मिल सकता है।

ये भी पढ़ें-

RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज से, ब्याज दरों में हो सकती है एक और बढ़ोतरी

जल्द पूरा करें अपना घर बनाने का सपना, इतने रुपये सस्ता हुआ सरिया, कम लागत में बन जाएगी बात

 

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट