नई दिल्ली, पीटीआइ। दूसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL) ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए पूरे देश में वाट्सएप के जरिए रसोई गैस बुकिंग की सुविधा लॉन्च की है। बीपीसीएल ने मंगलवार को यह सुविधा लॉन्च की है। इससे अब ग्राहक वाट्सएप के जरिए ही रसोई गैस की बुकिंग कर सकते हैं। भारत पेट्रोलियम के देश भर में 71 लाख से अधिक एलपीजी ग्राहक हैं। इतनी बड़ी संख्या में ग्राहकों के साथ यह देश में इंडियन ऑयल के बाद दूसरी बड़ी कंपनी है।

बीपीसीएल ने एक बयान में कहा, 'मंगलवार से देश भर में भारत गैस (बीपीसीएल का एलपीजी ब्रांड) के ग्राहक वाट्सएप पर ही रसोई गैस के लिए बुकिंग कर सकते हैं।' बीपीसीएल ने आगे कहा कि वह सिलेंडर बुकिंग की सुविधा के लिए  वाट्सएप बिजनेस चैनल लेकर आया है। कंपनी ने बताया कि वाट्सएप पर बुकिंग बीपीसीएल स्मार्टलाइन नंबर 1800224344 के माध्यम से की जा सकती है। ग्राहक के कंपनी के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही यह बुकिंग की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड के बकाये पर मोरैटोरियम का फायदा, क्या आपको चुनना चाहिए यह विकल्प

यह भी पढ़ें: कोटक महिंद्रा बैंक ने बचत खाताधारकों को दिया झटका, ब्याज दर में हुई 0.50 फीसद की कटौती

इस सुविधा को लॉन्च करते हुए कंपनी के मार्केटिंग डायरेक्टर अरुण सिंह ने कहा, 'वाट्सएप से एलपीजी बुकिंग करने की सुविधा से ग्राहकों को रसोई गैस की बुकिंग करने में बहुत आसानी होगी।' वाट्सएप के युवा और वृद्ध दोनों ही पीढ़ियों में समान रूप से लोकप्रिय होने के कारण हम इस सुविधा के माध्यम से ग्राहक के और समीप आ सकेंगे।

एलीपीजी के कार्यकारी निदेशक टी पीतांबरन ने कहा, 'वाट्सएप से बुकिंग के बाद ग्राहक को एक कंफर्मेशन का मैसेज मिलेगा। साथ ही एक लिंक भी मिलेगा जिस पर जाकर रीफिल के लिए ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है। यह ऑनलाइन पेमेंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और अमेजन जैसे दूसरे पेमेंट एप्स के जरिए भी किया जा सकता है।' अरुण सिंह ने बताया कि कंपनी आने वाले दिनों में एलपीजी डिलीवरी ट्रैकिंग और ग्राहकों से फीडबैक लेने जैसे कदम भी उठाएगी। इसमें सुरक्षा संबंधी जागरूकता भी शामिल होगी।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस