Move to Jagran APP

FD Interest Rates: एफडी पर तगड़ा ब्याज दे रहे हैं ये सरकारी बैंक, आपको हो सकता है जबरदस्त मुनाफा

PNB and Punjab Sindh Bank Hikes FD Interest Rates बैंक इन दिनों एफडी पर अच्छा ब्याज दे रहे हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरें अधिक होती हैं। अगर आप एफडी पर पैसा लगाने जा रहे हैं तो इन सरकारी बैंकों के ऑफर चेक कर लें।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Thu, 09 Mar 2023 12:00 PM (IST)Updated: Fri, 10 Mar 2023 12:44 PM (IST)
PNB uttam FD Scheme Senior Citizens: PSU banks offering over 8 Percent return on Bank FDs

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Bank FD: आरबीआई द्वारा रेपो दर लगातार बढ़ाने से एफडी में निवेश इन दिनों बेहद फायदेमंद हो गया है। अगर आप भी कम पैसा लगाकर निवेश का बेहतर विकल्प तलाश रहे हैं तो आपके लिए ये एक खुशखबरी है। एफडी के रेट्स वरिष्ठ नागरिकों के लिए आमतौर पर अधिक होते हैं। ऐसे में उनके लिए ये एक सुनहरा मौका है।

भारत में वार्षिक उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति जनवरी 2023 में बढ़कर 6.52% हो गई, जो दिसंबर में 5.72% थी है। इसका मतलब यह हुआ कि महंगाई अब भी सुरसा की तरह मुंह फैलाये खड़ी है। अधिकांश बैंक और एनबीएफसी सावधि जमा यानी एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को आम नागरिकों से अधिक ब्याज देते हैं। वरिष्ठ नागरिक अब 5 लाख तक की जमा राशि पर डीआईसीजीसी कवर के अलावा महंगाई को मात देने वाला रिटर्न पा सकते हैं।

पंजाब एंड सिंध बैंक

Punjab & Sind Bank ने फरवरी में 2 करोड़ से कम की एफडी पर ब्याज दर में वृद्धि की घोषणा की थी। बैंक ने अतिरिक्त ब्याज दर लाभ के साथ कई स्पेशल अवधि वाली एफडी भी पेश की हैं।

PSB-उत्कर्ष (PSB-Utkarsh 222 Days scheme 222) दिनों की योजना पर वरिष्ठ नागरिकों को 8.50% की ब्याज दर मिलेगी, जबकि अति वरिष्ठ नागरिकों को 8.85% की ब्याज दर प्रदान की जाएगी। PSB शानदार 300 दिनों की जमा योजना पर, वरिष्ठ नागरिकों को 8.00% और अति वरिष्ठ नागरिकों को 8.35% ब्याज मिलेगा। ऑनलाइन बुकिंग करने पर वरिष्ठ नागरिकों को 8.25% और अति वरिष्ठ नागरिकों को 8.60% का रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक

PNB ने 20 फरवरी 2023 को 2 करोड़ से कम की घरेलू सावधि जमा पर ब्याज दरों में वृद्धि की। 666 दिनों की विशेष एफडी पर बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75% की अधिकतम ब्याज की पेशकश कर रहा है, जबकि अति वरिष्ठ नागरिक 8.05% तक ब्याज कमा सकते हैं।

PNB Uttam (नॉन-कॉलेबल) फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (15 लाख रुपये से अधिक जमा के लिए) पर बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिकतम 7.80% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.10% की अधिकतम ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

Punjab National Bank 2 करोड़ रुपये से कम की घरेलू जमा के लिए 60 वर्ष और उससे अधिक (80 वर्ष की आयु तक) के वरिष्ठ नागरिकों को 5 वर्ष तक की अवधि के लिए अतिरिक्त ब्याज ऑफर कर रहा है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

Union Bank of India ने नवंबर में अपनी सावधि जमा दरों में बढ़ोतरी की थी। 800 दिन और 3 साल की दो विशेष एफडी पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 7.30% की अधिकतम ब्याज की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिक 7.80% का रिटर्न अर्जित कर सकते हैं। अति वरिष्ठ नागरिकों को इसी अवधि के लिए 8.05% का ब्याज दिया जा रहा है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.