नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 1 अगस्त से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर हमारी जेब पर पड़ेगा। इनमें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा 1 अगस्त से बैंक हॉलिडे पर सैलेरी का मिलना, सिलेंडर की नई कीमतें जारी होना, एटीएम से पैसे निकालना महंगा होना, नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस के नियमों में बदलाव, ICICI बैंक के ग्राहकों से जुड़े प्रमुख बदलाव शामिल हैं। आइए इन सभी बदलाव के बारे में विस्तार से जानते हैं।

अब छुट्टी के दिन भी आ जाएगी सैलरी: भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, 1 अगस्त 2021 से बल्क पेमेंट सिस्टम नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी। अब तक यह सुविधा सप्ताह के कार्यदिवस में ही उपलब्ध थी। इससे छुट्टी के दिन भी खाते में सैलरी आ जाएगी।

सिलेंडर की नई कीमतें: 1 अगस्त से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ जाएगा। कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को ये बदलाव करती हैं। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं।

ATM Interchange Charges: RBI के नए नियम के अनुसार, ग्राहक अपने बैंक के ATM से हर महीने पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके बाद निकासी पर चार्ज देना पड़ेगा। 1 अगस्त 2021 से कमर्शियल बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये करने की अनुमति होगी। आरबीआई ने बैंकों को अगले साल से नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए मुफ्त मासिक सीमा से अधिक शुल्क बढ़ाने की भी अनुमति दी है। आरबीआई ने यह भी कहा है कि मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर बैंक ग्राहकों को 1 जनवरी, 2022 से 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का भुगतान करना होगा।

ICICI Bank से पैसे निकालना महंगा: ICICI Bank के ग्राहकों के लिए यह खबर जरूरी है। 1 अगस्त से हर महीने चार बार खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इससे ज्यादा बार पैसे निकालने पर एक ट्रांजैक्शन के हिसाब से 150 रुपए देने पडेंगे। वैल्यू लिमिट (जमा+निकासी) में होम ब्रांच और नॉन होम ब्रांच दोनों ही ट्रांजैक्शन्स शामिल किए गए हैं।

Edited By: Nitesh