Move to Jagran APP

ATM से पैसा निकालते समय हुईं ये गलतियां तो पछताने के सिवाय कुछ नहीं आएगा हाथ, कभी न करें ये काम

How to avoid atm frauds एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय सावधान रहना चाहिए। आपकी एक लापरवाही का फायदा उठकर स्कैमर्स फ्रॉड कर सकते हैं जिनसे बचाव के तरीकों के बारे में हम अपनी इस रिपोर्ट में बता जा रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Mon, 19 Dec 2022 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 19 Dec 2022 04:19 PM (IST)
how to avoid atm frauds while withdraw money (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ATM का इस्तेमाल आज के दौर में बड़ी संख्या में लोगों की ओर से किया जा रहा है। कई लोगों की ओर से एटीएम से पैसे निकालते समय लापरवाही की जाती है, जिसका फायदा फ्रॉड करने की ताक में बैठे स्कैमर्स उठा लेते हैं और एक झटके में आपके अकाउंट को खाली कर देते हैं।

आप थोड़ी सी सावधानी बरतकर इन स्कैमर्स से आसानी से बच सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं, जिसका पालन करके आप आसानी से इन स्कैमर्स को एटीएम का इस्तेमाल करते समय मात दे सकते हैं।

एटीएम पिन गोपनीय रखें

किसी भी एटीएम कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए पिन बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब भी आप एटीएम से पैसे, मिनी स्टेटमेंट, पिन बदलने जाते हैं, तो एक बात पूरे तरह से पुख्ता कर लें कि आपको अलावा एटीएम में कोई और न हो। इसके साथ ही जब भी पिन दर्ज करें तो उसे छुपाकर रखें। वहीं, अगर एटीएम में आपकी ओर से लेनदेन करते समय कोई और व्यक्ति भी मौंजूद है, तो आप उसे बाहर जाने के लिए कह सकते हैं।

एटीएम कार्ड का खुद इस्तेमाल करें

कई बार देखा जाता है कि लोग एटीएम से पैसा न निकलने या फिर लेनदेन में कोई समस्या आने पर अपना एटीएम कार्ड और पिन दूसरों को दे देते हैं। यह स्कैमर्स के लिए सोने पर सुगाहा साबित होता है। पिछले दिनों कई ऐसी सामने आए हैं, जिसमें एटीएम कार्ड आनजान व्यक्ति को देने के बाद उनका पूरा अकांउट साफ हो गया। यह कभी नहीं करना चाहिए। हमेशा अपने एटीएम कार्ड का खुद इस्तेमाल करें।

एटीएम के कार्ड स्लॉट को चेक करें

एटीएम में जाकर सबसे पहले आपको कार्ड स्लॉट को चेक करना चाहिए। अगर आपकी ओर से लेनदेन करने के लिए एटीएम कार्ड डालने पर स्लॉट में काफी मुश्किल से अंदर जा रहा है, तो आपको ऐसे एटीएम का इस्तेमाल करने बचना चाहिए। कई बार स्कैमर्स की ओर से क्लोनिंग डिवाइस लगाने के कारण ऐसा हो जाता है।

नियमित अंतराल पर बदलें एटीएम पिन

एटीएम पिन के कुछ अंतराल पर बदलते रहना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके साथ एटीएम फ्रॉड होने की संभावना कम रहती है। एटीएम पिन को आपके जन्म की तारीख, गाड़ी का नंबर और समान अंकों में नंबर आदि से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

Sovereign Gold Bond में निवेश करने का आखिरी मौका, वार्षिक ब्याज के साथ मिलते हैं और भी कई फायदे

Ayushman Card से मिलता है पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज; करोड़ों लोग उठा रहे लाभ, ऐसे चेक करें पात्रता

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.