Move to Jagran APP

एप्पल ने दुनिया को दिखाया नया आईपैड, जाने क्या हैं खूबियां

एप्पल ने गैजेट बाजार में नोकिया और सैमसंग को कड़ी टक्कर देने के लिए अपने नए गैजेट पेश कर दिए। इन गैजेट्स को सैन फ्रांसिस्को में हुए शो के दौरान लॉन्च किया गया। एप्पल ने आईपैड एयर, आईपैड-2 और न्यू आईपैड मिनी और दो न्यू मैकबुक प्रो लैपटॉप को लॉन्च करते ही बाजार में हंगामा मचा दिया।

By Edited By: Published: Wed, 23 Oct 2013 09:25 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
एप्पल ने दुनिया को दिखाया नया आईपैड, जाने क्या हैं खूबियां

सैन फ्रांसिस्को। एप्पल ने गैजेट बाजार में नोकिया और सैमसंग को कड़ी टक्कर देने के लिए अपने नए गैजेट पेश कर दिए। इन गैजेट्स को सैन फ्रांसिस्को में हुए शो के दौरान लॉन्च किया गया। एप्पल ने आईपैड एयर, आईपैड-2 और न्यू आईपैड मिनी और दो न्यू मैकबुक प्रो लैपटॉप को लॉन्च करते ही बाजार में हंगामा मचा दिया। इनमें से कुछ एप्पल प्रोडक्ट्स की बिक्री 1 नवंबर से शुरू होगी। भारत में इनकी उपलब्धता दिसंबर तक मानी जा रही है। हालांकि, इस बारे में फिलहाल कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है।

prime article banner

हेलो! ये है करोड़ों-अरबों का मोबाइल फोन, आखिर ऐसा क्या है इनमें?

एप्पल ने नया आईपैड 5 लॉन्च किया जिसका नाम 'आईपैड एयर' रखा गया है। पांचवीं पीढ़ी का आईपैड अपने पुराने मॉडल से 20 फीसद पतला है और केवल 0.3 इंच मोटा है। आईपैड एयर में 9.7 इंच रेटिना डिसप्ले, 5 एमपी आईसाइट कैमरा, 1.2 एमपी फेसटाइम और 10 घंटे की बैटरी है। इसमें ए7 नाम के चीप का इस्तेमाल किया गया है और एम5 मोशन कॉ-प्रोसेसर लगा हुआ है। इसकी बाजार में कीमत 499 से 799 डॉलर के बीच मिलेंगे। इसके चार वर्जन हैं-16 जीबी, 32 जीबी, 64 जीबी और 128 जीबी।

पढ़ें : एप्पल के दीवानों के लिए जल्द आएगा आइफोन 6

इसके अलावा एप्पल ने आईपैड मिनी को भी लॉन्च किया। इसका डिसप्ले 7.9 इंच रेटिना के साथ है। कैमरा और बैटरी आईपेड एयर के समान और कीमत 399 से 699 डॉलर के बीच रखी गई है। आईपैड मिनी दुनिया का सबसे पतला आईपैड है। आईपैड मिनी में आईपैड एयर वाले वाले सारे फीचर हैं। तेज प्रोसेसिंग के लिए आईपैड मिनी में ए5 ड्युलकोर प्रोसेसर है। वीडियो कॉलिंग के लिये 5 मेगापिक्सल का फेसटाइम एचडी कैमरा है जिसमें फुल एचडी वीडियो रिकॉर्डिग मुमकिन है।

पढ़ें : अब एलजी उतारेगी स्क्रीन मुड़ने वाला फोन, जाने इसकी खासियत

आईपैड मिनी का मुकाबला सैमसंग गैलेक्सी टैब 2 और गूगल नैक्सस 7 से होगा। आईपैड मिनी के तीन वर्जन हैं 16, 32 और 64 जीबी। 16 जीबी में वाईफाई है जिसकी कीमत 329 डॉलर यानी करीब 18,000 रुपये है। 64 जीबी 4जी वर्जन है जिसकी कीमत 459 डॉलर यानी करीब 24,000 रुपये है।

पढ़ें : एलजी ने लॉन्च की अपनी पहली हाइ रेजोल्यूशन टैबलेट जी पैड 8.3

इस इवेंट में ही कंपनी ने दो नए 'मैक बुक प्रो' की भी घोषणा की। जिसमें से एक 13 इंच स्क्रीन और दूसरा 15 इंच की स्क्रीन वाला होगा। साथ ही जून में घोषित 'मैक प्रो' के बारे में बताया कि वह भी जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगा।

न्यू मैकबुक प्रो 13 इंच के 3 मॉडल हैं। इसमें 2.4 से 2.6 गीगाह‌र्ट्ज वाला प्रोसेसर लगा है और रेटिना डिसप्ले भी है। इसका बैटरी बैकअप 9 घंटे का बताया जा रहा है। साथ ही इसका वजन 1.56 किलोग्राम और कीमत 1299 से 1799 डॉलर के बीच रखी गई है।

पढ़ें : 7वें जेनरेशन का आईफोन 5, जानिए इसके जबरदस्त फीचर्स

इसके अलावा, न्यू मैकबुक प्रो 15 इंच के दो मॉडल हैं जिसमें 2.0 से 2.3 गीगाह‌र्ट्ज प्रोसेसर, रेटिना डिसप्ले 8 घंटे का बैटरी बैकअप, 2 किलाग्राम का वजन है। इसकी कीमत 1999 से 2599 डॉलर है। गौरतलब है कि त्योहारी सीजन आने से पहले कई कंपनियों ने अपने खास गैजेट्स लॉन्च किए हैं। सोनी एक्सपीरिया, सैमसंग गैलेक्सी, नोकिया लुमिया और अब एप्पल के नए आईपैड के बीच किसे लिया जाए यह मुश्किल सवाल हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.