PreviousNextPreviousNext

7वें जेनरेशन का आईफोन 5, जानिए इसके जबरदस्त फीचर्स

Publish Date:Thu, 26 Sep 2013 02:07 PM (IST) | Updated Date:Thu, 26 Sep 2013 02:07 PM (IST)
7वें जेनरेशन का आईफोन 5, जानिए इसके जबरदस्त फीचर्स

नई दिल्ली। आईफोन के सेवेंथ जेनरेशन आईफोन 5एस में कई ऐसे फीचर हैं, जो अभी तक पुरानी जेनरेशन वाले फोन्स में मिसिंग थे। नए आईफोन के फिंगर प्रिंट स्कैनर फीचर को मोबाइल सिक्योरिटी का गेम चेंजर माना जा रहा है। इसमें सुपर फास्ट ए7 प्रोसेसर और एम7 को-प्रोसेसर के अलावा पहली बार 64-बिट आर्किटेक्चर का यूज किया गया है। जानते हैं आईफोन 5 एस के खास फीचर्स के बारे में..

1. सुपर फास्ट प्रोसेसर

क्वाड कोर प्रोसेसर्स इस सीजन का सबसे हॉट फीचर है। ग्लेाबल और लोकल कंपनियां अपनी डिवाइसेज में क्वाड कोर प्रोसेसर का फीचर दे रही हैं। एपल ने एक कदम आगे बढ़ कर नए आईफोन 5एस में ए7 प्रोसेसर दिया है, जो 64-बिट आर्किटेक्चर को सपोर्ट करता है। यह पहला प्रोसेसर है, जो 64-बिट को सपोर्ट करता है, क्योंकि यह आर्किटेक्चर अभी तक डेस्कटॉप में ही यूज होता रहा है। ए7 प्रोसेसर पुराने ए6 के मुकाबले न केवल 5 सेकेंड फास्ट है, बल्कि 64 बिट होने से गेमिंग के लिए ग्राफिक्स परफार्मेस भी बहेतर हुई है। इसमें एम7 मोशन को- प्रोसेसर भी है, जो एसेलेरोमीटर, जायरोस्कोप और कपंास के मोशन डाटा को मेजर करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो फिटनेस एप्स से डाटा कलेक्ट करने में हेल्प करेगा। इसमें मेन चिप पर बर्डन नहीं पड़ेगा और बैट्री जल्दी ड्रेन नहीं होगी।

रैम

यूजर्स की उम्मीदों उलट एपल ने अपनी डिवाइस में 1 जीबी रैम की फैसिलिटी दी है। यूजर उम्मीद लगा रहे थे कि आईफोन 5 ए में कम से कम 2 जीबी की रैम तो होगी ही। बाजार में सैमसंग, सोनी समेत कई कंपनियां अपनी लेटेस्ट हाईएंड डिवाइसेज में 2 से 3 जीबी की रैम तो होगी ही। बाजार में सैमसंग, सोनी समेत कई कंपनियां अपनी लेटेस्ट हाईएंड डिवाइसेज में 2 से 3 जीबी रैम की फैसिलिटी दे रही हैं। हालांकि एपल के मुताबिक प्रोसेसर एडवांस होने से रैम की कमी नहीं खलेगी।

मोर स्टोरेज

एपल ने इस बार आईफोन की स्टोरेज कैपेसिटी बढ़ाई है। स्टोरेज के मामले में एपल अपने सभी कंपिटिटर्स को पीछे छोड़ते हुए 16, 32 और 64 जीबी फ्लैश मेमोरी दी है। हालांकि एपल अभी एक्सपैंडेबल मेमोरी का ऑप्शन नहीं देता है, लेकिन यूजर 5 जीबी का आईक्लाउड स्टोरेज यूज कर सकते हैं। इसमें यू4जर का फोन का बैकअप ले सकते हैं। लेकिन बड़ी फाइल्स शेयर करने के लिए 3 जी या वाई-फाई की जरूरत पड़ेगी।

कैमरा

एपल ने कैमरा को नाम दिया है आईसाइट। आईफोन 5 एस का मेन कैमरा 8 मेगापिक्सल का है, हालांकि उम्मीद जताई जा रही थी कि एपल इस बार नए आईफोन में 13 मेगापिक्सल कैमरे का फीचर देगा। फिर भी आईफोन का कैमरा नाइट और इंडोर शूट्स के लिए बाकी कॉम्पिटिटर्स मोबाइल कैमरा के मुकाबले ज्यादा बेहतर इमेजेज लेता है। एपल का दावा है कि नया कैमरा 33 प्रतिशत ज्यादा लाइट सेंसिटिव है। इसमें ऑटो इमेज स्टैबलाइजेशन, ब‌र्स्ट और फोटो ज्योटैगिंग जैसे यूनिक फीचर भी दिए गए हैं।

डुअल एलईडी फ्लैश

इसमें टू-टोन फ्लैश है, जो 2 एलईडी व्हाइट और एंबर से बनी है। डुअल एलईडी की डिमांड काफी समय से थी। नया आईफोन लाइट कंडीशंस को देखते हुए ऑटोमेटिकली दोनों एलईडी की लाइट्स को एडजस्ट कर लेता है जिससे बेहतर स्किन टोंस और ज्यादा नैचुरल कलर मिलते हैं।

वीडियो चैट

आईफोन 5एस में फ्रंट फेसिंग कैमरा 1.2 एमपी का है, जो ओल्ड आईफोन की तरह 720 पिक्सल की एचडी रिकार्डिग कर सकता है। नए आईफोन में एपल ने थोड़ा अपग्रेड किया है। इसमें बीएसआई सेंसर को 1.9 माइक्रोमीटर बढ़ाया है, जिससे यह ज्यादा मात्रा में लाइट कैप्चर करके बेहतर रिजल्ट देता है।

स्क्रीन साइज

बाजार में आज फैबलेट की डिमांड है। गैजेट फ्रीक्स को 5 इंच से ज्यादा की डिस्पले वाली डिवाइस की उम्मीद थी, लेकिन एपल ने फैबलेट बाजार को टारगेट न करते हुए आईफोन 5 एस डिवाइस में वही पुरानी 1136 गुणा 640 रिज्योलूशन वाली 4 इंच रेटिना डिसप्ले दी है।

मोर स्लिम

नया आईफोन पुराने वर्जन के मुकाबले ज्यादा स्लिम है। एपल की नई डिवाइसेज पुरानी डिवाइसेज के मुकाबले ज्यादा स्लिम होती है। फिलहाल आईफोन 5 की मोटाई 8.97 एमएम है, जबकि गैलेक्सी एस 4 की 7.9 एमएम रखी गयी है। वहीं आईफोन 5 एस की मोटाई 7.6 एमएम रखी गई, जो इसे लाइट वेट बनाती है। इसका कुल वजन मात्र 112 ग्राम है।

लग्जरी केस

आईफोन को और ज्यादा लग्जरी लुक देने के लिए पहली बार एपल ने हर डिवाइस के साथ लेदर कवर देने का ऐलान किया है। एपल ने कवर को 6 कलर्स बीग, ब्लैक, ब्लू, ब्राउन, येलो और रेड में लॉन्च किया है। एपल की कोशिश यंगस्टर्स को अट्रैक्ट करने की है।

फेसप्लेट

एपल ने इस बार नई डिवाइस की फेस प्लेट में कोई चेंज नहीं किया है। आईफोन 5एस की फेसप्लेट पुराने आईफोन 5 जैसी ही है। हालांकि यूजर्स के बीच में आईफोन का व्हाइट फेसप्लेट लुक काफी पॉपुलर रहा है।

कलर्स

एपल की कोशिश इस बार यंग जनरेशन को टारगेट करनी की है। एपल ने पहली बार 3 कलर्स में डिवाइस को लॉन्च किया है। आईफोन 5एस को सिल्वर, गोल्ड और ग्रे कलर में उतारा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि व्हाइट के बाद इनमें से कौन सा कलर यूजर्स का फेवरेट बनेगा।

बैट्री

एंड्रॉयड के मुकाबले आईफोन डिवाइसेज कम बैट्री खर्च करती हैं। एंड्रॉयड डिवाइसेज में बैट्री जल्दी ड्रेन होती है। एपल के मुताबिक ए7 चिप और एम7 को-प्रोसेसर आने से फोन की बैट्री लाइफ और बेहतर होगी। नए आईफोन में 1,580 एमएएच की बैट्री दी गई है, जबकि आईफोन 5 में 1,440 एमएएच की बैट्री थी। एपल के मुताबिक नए फोन की बैट्री 3जी पर 10 घंटे का टॉक टाइम देती है।

फिंगर प्रिंट सेंसर

आईफोन 5एस ने पहली बार मोबाइल सिक्योरिटी फीचर में नया माइलस्टोन बनाया है। माना जा रहा है कि यह फीचर मोबाइल सिक्योरिटी में रिवॉल्यूशन लाएगा। अभी तक मोबाइल डिवाइसेज में पासकोड का ही फीचर था, आप जितनी बार दिनभर में फोन एक्सेस करेंगे उतनी बार पासकोड डालना पड़ता था, लेकिन फिंगरप्रिंट आइडेंटिटी सेंसर से आपको केवल फिंगर को होम बटन पर टच करना होगा और फोन अनलॉक हो जाएगा। इसके अलावा इस फीचर की हेल्प से आप आईट्यूंस स्टोर, एप स्टोर और आईबुक्स स्टोर से परचेंजिग या डाउनलोडिंग करने के लिए हर बार पासकोड डालने की बजाय टच आईडी का यूज कर सकेंगे।

ओएस आईओएस7

एपल का नया स्मार्टफोन आईओएस 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ होगा। हालांकि आईओएस 7 का ओटीए अपग्रेड लॉन्च हो चुका है और आईफोन 4 और उससे ऊपर की डिवाइसेज में इंस्टॉल किया जा सकता है। एपल ने नए ओएस के यूजर इंटरफेस को री-डिजाइन किया है। यूजर इसमें आईव‌र्क्स एप्स को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें आईफोटो, आईमूवी, पेजेज, नंबर्स और कीनोट एप्स हैं।

प्राइस और अवेलेबिलिटी

भारत में आईफोन 5एस दिसंबर के आखिर तक लॉन्च होगा। वहीं, अमेरिकी में यह 20 सितंबर से मिलना शुरू हो गया है। अनुमान है भारत में 16जीबी वर्जन की कॉस्ट तकरीबन 50 हजार रुपये हो सकती है।

हरेन्द्र चौधरी

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए क्लिक करें m.jagran.com परया

कमेंट करें

Tags: # 7th generation iphone 5 , # iphone , # apple ,

Web Title:7th generation iphone 5

(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

भोपाल में मोदी की ललकार, जानें भाषण की 10 प्रमुख बातेंएपल के बाद अब सैमसंग ने भी उतारा सुनहरा फोन

 

अपनी भाषा चुनें
English Hindi
Characters remaining


लॉग इन करें

यानिम्न जानकारी पूर्ण करें

Word Verification:* Type the characters you see in the picture below

 

    यह भी देखें

    जनमत

    पूर्ण पोल देखें »

    स्थानीय

      यह भी देखें
      Close
      एपल आईफोन 5सी, जानिए खासियतें
      एपल कर रहा है आईफोन 5 की बैटरी को रिप्लेस, आप भी कीजिए जांच
      भारत आया आईफोन-5सी का 8जीबी वर्जन, विशेष ऑफर भी उपलब्ध