Move to Jagran APP

Apple Saving Account: क्यों कहा जा रहा है इसे बैंकिंग का भविष्य, निवेशकों को ब्याज ऑफर से खूब लुभा रही कंपनी

Apple Saving Account एपल के सेविंग अकाउंट पर 4.15 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न दिया जा रहा है। इसके साथ निवेशकों के सभी डिपॉजिट FDIC इंश्योर्ड है। इसमें राशि रखने की कोई न्यूनतम सीमा भी नहीं है। (फोटो - जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Tue, 16 May 2023 09:58 AM (IST)Updated: Tue, 16 May 2023 09:58 AM (IST)
Apple Saving Account: क्यों कहा जा रहा है इसे बैंकिंग का भविष्य, निवेशकों को ब्याज ऑफर से खूब लुभा रही कंपनी
Apple high interest Saving Account with Goldman Sachs

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एपल की ओर से हाल ही में अमेरिका में गोल्डमैन सैश के साथ मिलकर हाई यील्ड सेविंग अकाउंट पेश किया गया है। इसे भविष्य की बैंकिंग व्यवस्था माना जा रहा है। एपल की ओर से इस सेविंग अकाउंट को ऐसे समय पर पेश किया गया है, जब अमेरिका में डिपॉजिटर्स का बैंकों पर भरोसा हिला हुआ है।

prime article banner

एपल और गोल्डमैन की ओर से इस सेविंग अकाउंट पर 4.15 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न दिया जा रहा है। सबसे बड़ी बात ये है कि ये अकाउंट को खोलने के लिए कोई न्यूनतम सीमा नहीं रखी गई है और सभी डिपॉजिट FDIC इंश्योर्ड है।

एपल और गोल्डमैन की पार्टनरशिप से दोनों को फायदा

एपल के पास कोई बैंकिंग लाइसेंस अमेरिका में नहीं है, लेकिन गोल्डमैन सैश के साथ कंपनी की ओर से हाई यील्ड सेविंग अकाउंट की पेशकश ग्राहकों को गई है। इसका फायदा यह एपल को नए ग्राहको मिलेंगे और पूरी दुनिया में दो अरब आईफोन यूजर्स होने के कारण गोल्डमैन सैश को भी अपना कारोबार विस्तार करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा गोल्डमैन सैश की डिपॉजिट में भी बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है। क्योंकि अमेरिका में बैंक करीब 0.50 प्रतिशत की ब्याज ऑफर करते हैं। एपल का ये सेविंग अकाउंट 4.15 प्रतिशत की ब्याज ऑफर कर रहा है।

अमेरिका में बैंक की गिरती साख

अमेरिका में बैंकों की गिरती साख के कारण ही एपल- गोल्डमैन सैश के इस सेविंग अकाउंट को भविष्य की बैंकिंग माना जा रहा है। "Confidence in Institutions" की ओर से सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने से पहले किए गए एक सर्वे के मुताबिक, केवल 27 प्रतिशत अमेरिकन ने ही बैंकिंग सिस्टम में विश्वास जताया था। यह 1979 में 60 प्रतिशत पर था। वहीं, इंटरब्रांड एनुअल ग्लोबल बेस्ट ब्रांड्स रैंकिंग में 2022 में एपल शीर्ष स्थान पर रहा था, जबकि 25वें स्थान पर जेपी मॉर्गन अकेला अमेरिकन बैंक था।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.