Move to Jagran APP

Nvidia के अलावा इन कंपनियों ने भी हासिल किया है 1 ट्रिलियन डॉलर का m-Cap, लिस्ट में शामिल हैं इनके नाम

चिपमेकर एनवीडिया ने 1 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट वैल्यू के मार्क को छू लिया है। कंपनी ने यह आंकड़ा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बढ़ती मांग के बदौलत हासिल किया है। एनवीडिया चिप आपूर्तिकर्ता की प्रमुख कंपनियों में से एक है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Wed, 31 May 2023 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 06:16 PM (IST)
Apart from Nvidia these companies achieved m-Cap of 1 trillion dollar

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: यूएस-आधारित चिपमेकर एनवीडिया (Nvidia) का मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर हो गया है। कंपनी के इस ग्रोथ में मदद विभिन्न टेक कंपनियों द्वारा जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल्स की मांग की वजह से मिला है।

loksabha election banner

एनवीडिया पिछले कुछ सालों में डेटा सेंटर बाजार पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा था और अब 'एआई-फर्स्ट वर्ल्ड' (AI-first world) के लिए लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) को प्रशिक्षित करने के लिए जरूरी हार्डवेयर देने के लिए काम कर रहा है।

एनवीडिया प्रमुख चिप आपूर्तिकर्ता

दुनिया की अलग-अलग टेक कंपनियां एआई आधारित प्रोडक्ट को तेजी से बना रही है, ऐसे प्रोडक्ट बनाने के लिए चिप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसकी वजह से एनवीडिया के चिप्स मौजूदा वक्त में काफी महत्वपूर्ण हो गए हैं। आपको बता दें कि चिपमेकर एनवीडिया इस क्षेत्र में एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है।

ये टेक कंपनियों पहले पार कर चुकी है 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा

आपको बता दें कि 1 ट्रिलियन का आंकड़ा पार करने वाली एनवीडिया अकेली टेक कंपनी नहीं है। सबसे पहले

1 ट्रिलियन-डॉलर का आकंडा पार करने वाली कंपनी एपल है।

एपल (2.79 ट्रिलियन डॉलर)

एपल के सीईओ टिम कुक के नेतृत्व में कंपनी ने अगस्त 2018 में 1 ट्रिलियन के आंकडे को पार किया था। आपको बता दें कि एपल एकमात्र टेक कंपनी है, जिसकी मार्कट वैल्यू 2.5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है।

माइक्रोसॉफ्ट ( 2.47 ट्रिलियन डॉलर)

माइक्रोसॉफ्ट वर्तमान में 2 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के मार्केट वैल्यू के साथ एपल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी है। कंपनी ने 2 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा फरवरी 2023 में तोड़ा था।

अल्फाबेट (1.58 ट्रिलियन डॉलर)

गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट तीसरी कंपनी है जिसने 1 ट्रिलियन डॉलर वैल्यूएशन मार्क को पार किया है। कंपनी ने यह आकंड़ा जनवरी 2020 में पार किया था।

अमेजन (1.25 ट्रिलियन डॉलर)

अमेजन ने 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा नवंबर 2022 में पाया था।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.