Move to Jagran APP

Amazon ने शुरू की बड़े पैमाने पर छंटनी, कर्मचारियों से कहा- फिलहाल जरूरत नहीं, दो महीने की मोहलत

Amazon के प्रवक्ता केली नांटेल ने कहा कि वार्षिक संचालन योजना समीक्षा प्रक्रिया के तहत कुछ रोल अब खत्म किए जा रहे हैं। अब उनकी जरूरत नहीं है। अमेजन के अलावा मेटा और ट्विटर ने भी हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर छंटनी की है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2022 09:44 AM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2022 12:47 PM (IST)
Amazon ने शुरू की बड़े पैमाने पर छंटनी, कर्मचारियों से कहा- फिलहाल जरूरत नहीं, दो महीने की मोहलत
Amazon Begins Mass Layoffs, Says Some Roles Will No Longer Be Required

बिजनेस डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेजन ने नौकरियों में कटौती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अमेजन के हार्डवेयर प्रमुख डेव लिम्प ने बुधवार को कर्मचारियों को संबोधित एक ज्ञापन में लिखा कि लगातार समीक्षाओं के बाद हमने हाल ही में कुछ टीमों और कार्यक्रमों में बदलाव करने का निर्णय लिया है। कुछ टीमों को एक साथ मर्ज किया जा रहा है। इसके बाद अब कुछ रोल (भूमिकाओं) की आवश्यकता नहीं होगी।

loksabha election banner

डेव लिम्प ने अमेजन की तरफ से बयान जारी करते हुए कहा कि 'मुझे यह खबर देते समय दुख हो रहा है, क्योंकि हम जानते हैं कि हम डिवाइसेस एंड सर्विसेज ऑर्ग से प्रतिभाशाली अमेजोनियन खो देंगे।।' लिम्प ने कहा कि कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों को सूचित कर दिया है। कंपनी अपने कर्मचारियों के लिए नई भूमिकाएं खोजने में सहायता करेगी। साथ ही अमेजन प्रत्येक व्यक्ति के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी।

क्यों हो रही अमेजन में छंटनी

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में बुधवार को कहा गया कि इस खबर से अमेजन के लाखों कर्मचारी डरे हुए हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया था कि अमेजन कॉर्पोरेट और प्रौद्योगिकी रोल में लगभग 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कटौती कंपनी के इतिहास में सबसे बड़ी कटौती होगी। यह आंकड़ा इसके कॉर्पोरेट कर्मचारियों की संख्या का लगभग 3 प्रतिशत है।

ये डिपार्टमेंट होंगे प्रभावित

अमेजन में होने वाली ताजा कटौती मुख्य रूप से इसके टेक्नोलॉजिकल सपोर्ट, खुदरा डिवीजन और ह्यूमन रिसोर्स को प्रभावित करेगी। अमेजन मैनेजमेंट ने कर्मचारियों को सूचित करना शुरू कर दिया है कि कंपनी के अंदर नई जॉब ढूंढने या बाहर जाने के लिए उनके पास दो महीने का समय है।

अमेजन के प्रवक्ता केली नांटेल ने भी कहा कि कुछ लोग अब कंपनी के लिए आवश्यक नहीं हैं। अपने बयान में उन्होंने कहा है कि हम अपने प्रत्येक बिजनेस पर बारीकी से नजर रखते हैं और इस बात की पड़ताल करते हैं कि क्या बदलना चाहिए। वर्तमान मैक्रो-इकोनॉमिक माहौल को देखते हुए कुछ टीमों को 'एडजस्ट' किया जा रहा है। हलांकि यह कंपनी की बेहतरी के लिए है लेकिन इससे कुछ लोगों की नौकरियां जा सकती हैं। हम इन फैसलों को हल्के में नहीं लेते हैं। हम प्रभावित होने वाले हर कर्मचारी को सपोर्ट करने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

Reliance Capital का लोन एआरसी को बेचने की तैयारी में LIC, परेशानी में कर्जदाता

शेयर ब्रोकरों के लिए साइबर सुरक्षा नियम लाएगा SEBI, निवेशकों के हित में लिया गया फैसला

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.