Move to Jagran APP

Adani Group ने आंध्र प्रदेश के लिए खोला खजाना, Mukesh Ambani ने कहा- 2023 के अंत तक भारत में मिलेगी 5G सर्विस

Adani Group Cement Manufacturing Plants गौतम अदाणी की कंपनी अदाणी ग्रुप आंध्र प्रदेश में दो नए प्लांट लगाने जा रही है। वहीं मुकेश अंबानी ने आंध्र प्रदेश में हो रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कहा है कि 2023 के अंत में 5G सर्विस पूरे भारत में शुरू हो जाएगी।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Fri, 03 Mar 2023 03:46 PM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2023 03:46 PM (IST)
Adani Group ने आंध्र प्रदेश के लिए खोला खजाना, Mukesh Ambani  ने कहा- 2023 के अंत तक भारत में मिलेगी 5G सर्विस
Adani Group Cement Manufacturing Plants, See Features Details Here

विशाखापत्तनम, बिजनेस डेस्क। अदाणी समूह (Adani Group) आंध्र प्रदेश में दो नए सीमेंट विनिर्माण संयंत्र, 15,000 मेगावाट अक्षय ऊर्जा परियोजनाएं और एक डाटा सेंटर लगाने जा रही है। समूह ने शुक्रवार को इस प्रोजेक्ट का एलान किया है। दूसरी तरफ, रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 'एडवांटेज आंध्र प्रदेश' की शुरुआत कर रहे हैं।

loksabha election banner

आंध्र प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में इसके अलावा अदाणी समूह ने राज्य में कृष्णापटनम और गंगावरम में दो समुद्री बंदरगाहों की क्षमता को दोगुना करने की योजना का भी एलान किया। वहीं, रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी, जीएमआर समूह के जीएम राव, साइएंट के संस्थापक-अध्यक्ष बीवी मोहन रेड्डी जैसे उद्योग के दिग्गजों की मौजूदगी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 'एडवांटेज आंध्र प्रदेश' का आगाज हुआ है।

एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत, चीन और अमेरिका सहित 40 अन्य देशों के 8,000 से अधिक निवेशक इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। उद्घाटन सत्र में बोलते हुए आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री बुगना राजेंद्रनाथ रेड्डी ने कहा कि सरकार का सपना न केवल आंध्र प्रदेश को भारत, बल्कि विश्व के औद्योगिक केंद्र के रूप में स्थापित करना है।

अदाणी समूह ने किए ये एलान

करण अदाणी, जो बंदरगाह कंपनी अदानी पोर्ट्स और एसईजेड लिमिटेड के सीईओ होने के साथ समूह के संस्थापक गौतम अदाणी के पुत्र हैं, ने कहा कि समूह कडप्पा और नादिकुडी में प्रति वर्ष 10 मिलियन टन की क्षमता का सीमेंट संयंत्र स्थापित करेगा। इसके अलावा विशाखापत्तनम में 400 मेगावाट का डेटा सेंटर भी बन रहा है।

10 गीगावाट सौर ऊर्जा में निवेश करेगा रिलायंस

रिलायंस ने राज्य में 10 गीगावाट सौर ऊर्जा क्षमता में निवेश करने का एलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने घोषणा कहा कि उनकी कम्पनी ने आंध्र प्रदेश में 20,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार और बड़ी संख्या में अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं। रिलायंस यहां शिक्षा के क्षेत्र में भी काम कर रही है।

आंध्र प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में मुकेश अंबानी ने कहा कि हम 40,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करके राज्य में सबसे बड़ा और सबसे अच्छा डिजिटल नेटवर्क बना रहे हैं। हमारे 4जी नेटवर्क में राज्य का 98% हिस्सा शामिल है। 

2023 तक पूरे भारत में मिलेगी 5G सर्विस

रिलायंस ने कहा कि 5G का रोलआउट पूरे भारत में 2023 के अंत तक पूरा हो जाएगा। इससे अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र को लाभ होगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। आंध्र प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत काम किया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ )

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.