Move to Jagran APP

आठ बड़े एयरपोर्ट के 759 एकड़ भूमि की होगी बिक्री, बन सकेंगे होटल, रेस्त्रां, वेयर हाउस

पिछले साल सरकार ने लखनऊ अहमदाबाद जयपुर मेंगलुर तिरवनंतपुरम व गुवाहाटी एयरपोर्ट के निजीकरण का फैसला किया था।

By NiteshEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 08:14 AM (IST)
आठ बड़े एयरपोर्ट के 759 एकड़ भूमि की होगी बिक्री, बन सकेंगे होटल, रेस्त्रां, वेयर हाउस
आठ बड़े एयरपोर्ट के 759 एकड़ भूमि की होगी बिक्री, बन सकेंगे होटल, रेस्त्रां, वेयर हाउस

नई दिल्ली। एजेंसी। भारतीय विमानतल प्राधिकरण (एएआई) ने देश के आठ ब़़डे एयरपोर्टो के पास की 759 एक़़ड जमीन बेचने की योजना बनाई है। इन जमीनों पर निजी क्षेत्र के कारोबारी होटल, वेयर हाउस व रेस्त्रां आदि का निर्माण कर सकेंगे। जमीन बेचने से मिलने वाले पैसों का इस्तेमाल एयरपोर्ट के बुनियादी ढांचे के विकास में किया जाएगा।

loksabha election banner

एएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शहर के आसपास विकास के लिए विमानतलों के आसपास की जमीनें बेचने का फैसला किया गया है। ये सारी जमीनें संबंधित विमानतलों के आसपास है। इसे बेचने से प्राधिकरण का गैर ट्रैफिक रेवेन्यू ब़़ढेगा। जमीन बेचने से मिला पैसा हवाई सुविधाओं से वंचित शहरों व कम सुविधाओं वाले शहरों में विमानतलों की सुविधाओं के विकास पर खर्च किया जाएगा।

129 एयरपोर्ट का संचालन करता है प्राधिकरण

नागरिक विमानन मंत्रालय के अधीन कार्यरत एएआई देशभर के 129 एयरपोर्ट का संचालन करता है। इनमें से 94 एयरपोर्ट 2017--18 में घाटे में चल रहे हैं। उक्त जमीनें किसी कंपनी या संगठन को 25 से 30 साल के लिए लीज पर दी जाएगी। इनसे सालाना किराया लिया जाएगा।

छह एयरपोर्ट अडाणी समूह को सौंपे

पिछले साल सरकार ने लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मेंगलुर, तिरवनंतपुरम व गुवाहाटी एयरपोर्ट के निजीकरण का फैसला किया था। इन छहों एयरपोर्टो को पीपीपी मॉडल (निजी--जन भागीदारी) से विकास, संचालन व प्रबंधन के लिए इसी साल फरवरी में अडाणी समूह को सौंपने का अनुबंध किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.