Move to Jagran APP

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब मिलेगा डीए का पैसा

DA Hike केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़ा हुआ डीए मिलने का रास्ता साफ हो गया है। सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब कर्मचारियों को एरियर मिलने का इंतजार है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 12:26 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 12:26 AM (IST)
DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब मिलेगा डीए का पैसा
7th Pay Commission Dearness Allowance hike notification is out

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत की जाने वाली महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते की दर 34 फीसद से बढ़ाकर 38 फीसद कर दी गई है। महंगाई भत्ते में वृद्धि की अधिसूचना वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (डीओई) द्वारा जारी की गई है।

loksabha election banner

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि संशोधित डीए की दर 1 जुलाई, 2022 से लागू होगी। जल्द ही कर्मचारियों के खाते में इसका पैसा जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के को बड़ी राहत देते हुए 28 सितंबर को महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। इससे केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और लगभग 62 लाख पेंशनभोगियों को बड़ी रहत मिली है और उनका महंगाई भत्ता 4 फीसद की बढ़ोतरी के बाद 38 फीसद हो गया है। इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च में सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते (DA) में 3 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी थी। तब डीए बढ़कर 34 फीसदी हो गया था।

नोटिफिकेशन में क्या बदलाव किया गया है

  • महंगाई भत्ते की नई दर

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते की दर 1 जुलाई 2022 से मूल वेतन के 34% से बढ़ाकर 38% कर दी गई है।

  • मूल वेतन पर डीए की गणना

महंगाई भत्ते की गणना के लिए सैलरी स्ट्रक्चर में 'मूल वेतन' शब्द का अर्थ है सरकार द्वारा स्वीकृत सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में निर्धारित स्तर पर प्राप्त वेतन। मूल वेतन में कोई अन्य प्रकार का वेतन जैसे विशेष वेतन या भत्ते आदि शामिल नहीं है।

  • महंगाई भत्ते को FR9(21) के तहत वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा

सरकार ने साफ कर दिया है कि डीए किसी कर्मचारी को मिलने वाले पारिश्रमिक का एक स्पेशल एलिमेंट है। इसे मौलिक नियम 9(21) के दायरे में वेतन में शामिल नहीं माना जाएगा।

  • राशियों का पूर्णांकन

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि महंगाई भत्ते के भुगतान में 50 पैसे और उससे अधिक के हिस्से को अगले उच्चतर राशि में पूर्णांकित किया जा सकता है। साथ ही  50 पैसे से कम की राशि को नजरअंदाज किया जा सकता है।

  • रेलवे, रक्षाकर्मियों के लिए अलग आदेश

सशस्त्र बलों के कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के लिए रेल मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय द्वारा अलग-अलग आदेश जारी किए जाएंगे। संशोधित डीए दर डिफेंस सर्विसेज एस्टीमेट से भुगतान किए गए जाने वाले सिविलियन्स पर भी लागू होगी।

कब आएगा बढ़े हुए डीए का एरियर

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सरकार डीए का एरियर रिलीज करना शुरू कर देगी। जल्द ही केंद्रीय कर्मियों और पेंशन पाने वालों के खाते में इसका पैसा आना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-

मंगलवार को शेयर बाजार में छप्पर फाड़कर बरसा पैसा, एक दिन में 5.66 लाख करोड़ रुपये बढ़ा निवेशकों का मुनाफा

लगातार कम हो रही है Gautam Adani और Elon Musk की संपत्ति, अब कौन है दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.