Move to Jagran APP

Credit Card लेने जा रहे हैं तो याद रखें ये 10 महत्वपूर्ण बातें, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

क्रेडिट कार्ड कैशबैक ऑफर और अन्य सुविधाओं के चलते लोगों की पसंद बने हुए हैं लेकिन इनके उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड खरीदने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी बातें आपको जान लेनी चाहिए।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2022 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2022 04:00 PM (IST)
Credit Card लेने जा रहे हैं तो याद रखें ये 10 महत्वपूर्ण बातें, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान
10 important things to know before getting a credit card

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आपको एक निर्धारित समय के लिए बिना ब्याज के पैसे उधार लेने की सुविधा देते हैं। खर्च करने और फिर बिल का पेमेंट करने के लिए ठीक-ठाक समय मिल जाने के कारण यह सुविधा काफी लोकप्रिय हैं। हालांकि अगर गैर-जिम्मेदाराना तरीके से उपयोग किया जाए तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं। यहां हम आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में ऐसी जरूरी 10 बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में पता होना आपके लिए बहुत जरूरी है।

loksabha election banner

सभी तरह की फीस के बारे में पता हो

क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक कई तरह के शुल्क लगाते हैं। इसमें कार्ड जारी होने की फीस, वार्षिक फीस, कार्ड बदलने की फीस, स्टेटमेंट फीस आदि होती हैं। यदि आप पहली बार क्रेडिट कार्ड लेने जा रहे हैं तो इनके बारे में ठीक से जान लें।

ब्याज दर

क्रेडिट कार्ड कम अवधि के ऋण के रूप में काम करते हैं, जिस पर कोई ब्याज नहीं लगता है, बशर्ते देय राशि का समय पर भुगतान किया गया हो। आमतौर पर यह ब्याज-मुक्त अवधि 50 दिनों तक की होती है। आपके पास बकाया चुकाने के लिए क्रेडिट चक्र के पहले दिन से शुरू होने वाले 50 दिन होते हैं। यदि आप समय सीमा चूक जाते हैं, तो आपसे बकाया बिल राशि पर लेट फीस या और ब्याज वसूला जाता है।

क्रेडिट लिमिट

क्रेडिट कार्ड से आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं, इसकी एक सीमा होती है। आप उसी लिमिट के भीतर पैसा खर्च कर सकते हैं। क्रेडिट लिमिट कार्डधारक के क्रेडिट स्कोर, पेमेंट हिस्ट्री, आय और क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो जैसी चीजों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

न्यूनतम बकाया राशि

आपके कार्ड की ब्याज-मुक्त अवधि के अंत में आपको या तो कुल बकाया या न्यूनतम देय राशि (एमएडी) का भुगतान करना होगा। देय न्यूनतम राशि आमतौर पर बकाया बिल राशि का 5 फीसद होती है। न्यूनतम देय राशि का भुगतान करके क्रेडिट कार्ड को एक्टिव रखा जा सकता है, हालांकि बकाया राशि पर ब्याज लगता रहेगा।

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर ध्यान दें। आपने क्या खर्च किया, कहां किया, इससे संबंधित विवरण रहते हैं। इन विवरणों के माध्यम से जाने से आपको किसी भी लेन-देन की त्रुटियों का पता लगाने में मदद मिल सकती है।

क्रेडिट साइकिल

लेट फीस या ब्याज के भुगतान करने से बचने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के बिलिंग चक्र को समझें। उदाहरण के लिए, यदि आपका क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट हर महीने की 2 तारीख को जेनरेट होता है तो इसका मतलब है कि आपका क्रेडिट चक्र पिछले महीने की 3 तारीख से शुरू होता है और चालू महीने की 2 तारीख को समाप्त होता है। देय राशि का भुगतान करने के लिए आपको अपने बिलिंग चक्र की शुरुआत से 50 दिन का समय मिलेगा।

रिवॉर्ड और कैशबैक

क्रेडिट कार्ड आपके खरीदारी के अनुभव को कैशबैक ऑफर और रिवॉर्ड से और बेहतर बनाते हैं। नियमित उपयोग के साथ आप रिवॉर्ड पॉइंट हासिल कर सकते हैं या तमाम मर्चेंट्स के पास शॉपिंग ऑफर्स लाभ उठा सकते हैं।

कैश की सुविधा

डेबिट कार्ड की तरह आप एटीएम से नकदी निकालने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। हालाकि, इस पर ब्याज अधिक लगता है।

वार्षिक शुल्क

क्रेडिट कार्ड के लिए आपको हर महीने कुछ न कुछ फीस देनी होती है। कुछ बैंक कोई फीस नहीं वसूलते।

क्रेडिट स्कोर बिल्डिंग

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से करना चाहिए। अगर आपने इसमें कोई लापरवाही बरती तो भविष्य में बैंक लोन एप्लिकेशन को कैंसिल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.