Move to Jagran APP

SBI में मिनटों में खुलवा सकते हैं अपना सेविंग्स अकाउंट, जानिए क्‍या है इसका प्रोसेस

State Bank of India Insta Savings Account आज हम एसबीआई इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया के साथ-साथ उसके सारे फीचर्स की जानकारी भी देंगे।

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 11:23 AM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 08:22 AM (IST)
SBI में मिनटों में खुलवा सकते हैं अपना सेविंग्स अकाउंट, जानिए क्‍या है इसका प्रोसेस
SBI में मिनटों में खुलवा सकते हैं अपना सेविंग्स अकाउंट, जानिए क्‍या है इसका प्रोसेस

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। क्‍या आप भी देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक में खाता खुलवाने की सोच रहे हैं और इसमें किसी तरह की दिक्‍कत सामने आ रही है? अगर हां तो अब निश्चिंत हो जाइए। आप घर बैठे एसबीआई में अपना इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपके स्‍मार्टफोन में सिर्फ SBI YONO ऐप होना चाहिए। आज हम एसबीआई इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया के साथ-साथ उसके सारे फीचर्स की जानकारी भी देंगे। 

loksabha election banner

SBI Insta Savings Account की शर्त

अगर आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो SBI में इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं। इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाने के लिए जरूरी है कि जो व्‍यक्ति खाता खुलवाने जा रहा हो उसका एसबीआई से पहले से कोई रिलेशनशिप न हो और उस पर भारत से बाहर किसी तरह की टैक्‍स देनदारी न हो। SBI Insta Savings Account खुलवाने के लिए आपके पास आधार नंबर, पैन नंबर, ईमेल और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर होना जरूरी है। इसके अलावा, ग्राहक का दूसरे किसी भी बैंक या वित्‍तीय संस्‍थान के साथ ओटीपी आधारित आधार वेरिफिकेशन अकाउंट नहीं होना चाहिए। 

परिचालन के नियम

एसबीआई इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट सिर्फ सिंगल नाम से ही खुलवाया जा सकता है और इसका परिचालन भी डिजिटल तरीके से ही किया जा सकता है। इसके ग्राहकों को कैश ट्रांजेक्‍शन करने की अनुमति नहीं होती है। इसके अलावा, एक बार में अधिकतम 49,999 रुपये का लेनदेन किया जा सकता है। खाते में अधिकतम बैलेंस एक लाख रुपये रखा जा सकता है और साल में कुल मिलाकर 2 लाख रुपये का लेनदेन किया जा सकता है। इसके अलावा, ग्राहक को अपने इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट में न्‍यूनतम बैलेंस भी रखना होता है। 

मिलती हैं ये सब सुविधाएं

एसबीआई योनो के जरिये इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाने के एक साल के भीतर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए एक बार एसबीआई के ब्रांच जाना होता है। एसबीआई अपने इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट के ग्राहकों को रूपे एटीएम/डेबिट कार्ड देता है। हालांकि, एसबीआई अपने इन ग्राहकों को पासबुक, चेकबुक जैसी सुविधाएं नहीं देता है। हालांकि, एसबीआई अपने इंस्‍टा सेविंग्‍स अकाउंट ग्राहकों को ईमेल के जरिये स्‍टेटमेंट भेजता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.