नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो यह कई तरह के काम में आ सकता है। इस लोन के जरिये आप बड़ी कर्ज राशि ले सकते हैं जो समय पर आपकी वित्तीय जरूरतों को तुरंत पूरा करने में मदद करेगी। इस लोन के लिए व्यक्ति को अपनी आय, क्रेडिट हिस्ट्री, रीपेमंट क्षमता और अपने रोजगार इतिहास आदि की जानकारी देनी होती है। लोन की अवधि एक से पांच वर्ष तक भिन्न हो सकती है।

ध्यान रखें कि पर्सनल लोन की ब्याज दर अन्य लोन्स की तुलना में अधिक होती हैं, क्योंकि यह एक जोखिम भरा लोन होता है। इसलिए जब नकदी की बहुत ज्यादा जरूरत हो, तब ही पर्सनल लोन के लिए जाना चाहिए। हालांकि, जब आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें तो उसके स्टेटस की जांच कैसे करें आपको यह भी जान लेना चाहिए।

Online Status Check

आप घर बैठे ही आसानी से अपने लोन की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। आपको केवल संबंधित बैंक की वेबसाइट खोलने और एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और अपना नाम दर्ज करना होगा। डिटेल दर्ज करने के बाद, आप अपनी लोन स्थिति देख सकते हैं।

Offline

कई लोग अपनी लोन स्थिति जानने के लिए बैंक के ब्रांच में जाते हैं। आपको बस बैंक शाखा में जाकर लोन के बारे में पूछताछ करनी है। आपको अपना पहचान प्रमाण अपने साथ ले जाना होगा और आपके पास रेफरेंस नंबर भी होना चाहिए।

Customer Care

आप अपने बैंक के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को कॉल या ईमेल कर सकते हैं। यदि आप उन्हें कॉल करते हैं तो अपने रेफरेंस नंबर और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बारे में डिटेल दें। यदि आप उन्हें ईमेल करते हैं, तो बैंक आपको निश्चित समयावधि में जवाब दे देगा।

ट्रैकिंग के अन्य तरीके

मोबाइल नंबर: इसका उपयोग आपकी पर्सनल लोन स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि आपको लोन के लिए आवेदन करते समय अपने कांटेक्ट डिटेल देने के लिए कहा जाता है। कई बैंक ग्राहकों को फोन नंबर का उपयोग करके अपने लोन की स्थिति के आवेदन को ट्रैक करने की अनुमति देते हैं जहां वे ऑनलाइन या ग्राहक देखभाल के माध्यम से लोन स्टेटस चेक करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

रेफरेंस नंबर: एक बार जब आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको एक रेफरेंस नंबर दी जाएगी। अपने लोन स्टेटस को ट्रैक करने के लिए आपको इस नंबर को संभाल कर रखना होगा।

नेट बैंकिंग: आप नेट बेकिंग सुविधाओं का उपयोग करके पर्सनल लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अपने नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें और लोन सेक्शन पर जाएं। वहां से आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।

 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस