नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। किसी बिजनेस को शुरु करने के लिए या फिर उसे जारी रखने के लिए पूंजी का पर्याप्त प्रवाह मिलते रहना जरूरी होता है, ताकि बिजनेस के छोटी अवधि और लंबी अवधि के लक्ष्यों को पूरा किया जा सके। किसी भी व्यवसाई या प्रमोटर के लिए यह संभव नहीं होता है कि वो इक्विटी या खुद की पूंजी की मदद से बिजनेस की सभी जरूरतों को पूरा कर सके। एक व्यापार में पैसों को उधार लेना या किसी बिजनेस को जारी रखने के लिए एक निश्चित डॉक्यूमेंटेड प्लान की जरूरत होती है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको उन पांच तैयारियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें लोन एप्लाई करने से पहले करना बेहद फायदेमंद रहता है।

एक निश्चित योजना बनाएं: बैंक में लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने से पहले आपको एक अच्छी तरह से परिभाषित व्यापार योजना (बिजनेस प्लान) तैयार करनी चाहिए। इस व्यापार योजना को व्यवहार्यता और व्यापार की अनुमानित लाभप्रदता को स्पष्ट रूप से इंगित करना चाहिए, जिसमें वर्तमान संचालन और आगामी विस्तार योजनाएं भी शामिल हों।

जरुरतों की एक सूची बनाएं: आपके बिजनेस के लिए क्या कुछ जरूरी है उसकी एक सूची तैयार करें और बाद में उनकी प्राथमिकताएं तय करें। व्यवसाय की जरूरतें बजट के दायरे में होनी चाहिए और संबंधित उद्योग की वित्तीय संरचना के अनुरूप भी होनी चाहिए। आपको वो संभावित परिदृश्य सोचना चाहिए जिसके बारे में चर्चा की जा सकती है।

किसी पेशेवर की मदद लें: अगर आप चाहतें है कि चीजें सही तरीके से चलें तो आप किसी पेशेवर चार्टेड अकाउंटेंट, सर्टिफाइड बिजनेस एनालिस्ट, कंपनी सेक्रेटरी या वकीलों की मदद भी ले सकते हैं। आप सबसे बेहतर संभव स्थिति को पाने के लिए एक से अधिक सलाहकारों की मदद भी ले सकते हैं।

तैयार कर लें सभी जरूरी दस्तावेज: अपनी जरूरतों को अंतिम रूप देने और व्यापार योजना को औपचारिक बनाने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेज जुटा लेने चाहिए, जिसमें लोन एप्लीकेशन के भी दस्तावेज होने चाहिए। पेशेवर चार्टेड अकाउंटेंट और जाने माने वकील आपको जरूरत के हिसाब से दस्तावेज जुटाने में मदद कर सकते हैं।

बैंक की करें पहचान: लोन लेने के लिए सबसे बुनियादी चीज बैंक का चुनाव करना होता है। आपको हमेशा किसी ऐसे बैंक का चुनाव करना चाहिए जो कि आपके बिजनेस सेटअप के अनुकूल और नजदीक हो। अपनी बिजनेस लोकेशन से दूर स्थित बैंक का चुनाव तब तक नहीं करना चाहिए, जब तक कि स्थानीय बैंक आपकी जरूरतों को पूरा न कर रहे हों।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप