नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर कोई व्यक्ति लोन के लिए पात्र है तो इन दिनों उसे आसानी से लोन मिल जाता है। हालांकि, कम ब्याज दरों पर इस तरह की सुविधा का लाभ उठाना पूरी तरह से अलग बात है। इसके लिए, आपको न केवल कुछ स्मार्ट फाइनेंशियल मूव्स करने की जरूरत है, बल्कि नए ब्याज दरों के बारे में भी जानकारी रखने की जरूरत है।

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि लोन चाहने वालों को होशियार होने के साथ, इन दिनों कम ब्याज दर पर लोन चाहिए। जो लोग मुफ्त की ओर भाग रहे हैं उनके लिए मुफ्त क्रेडिट सुविधाएं भी उपलब्ध हैं, जैसे कि बाद में सेवाओं और क्रेडिट कार्ड का भुगतान करें। इन सेवाओं के मामले में, आपको सीमित दिनों के लिए मुफ्त क्रेडिट मिल जाता है।

यह भी पढ़ें: चाहते हैं नया PAN Card, घर बैठें करें ऑनलाइन आवेदन, जानिए आसान तरीका

उदाहरण के लिए, आप ICICI बैंक PayLater के साथ, 45 दिनों के शून्य ब्याज वाले डिजिटल क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं, ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं और किसी भी व्यापारी को UPI आईडी पर तुरंत भुगतान कर सकते हैं। बाजार में ePayLater, Amazon Pay later, और LazyPay जैसी कुछ अन्य सेवाएं उपलब्ध हैं, जो कुछ ही दिनों में सीमित ब्याज क्रेडिट या कुछ मामलों में सस्ती क्रेडिट देती हैं। हालांकि, विशेषज्ञ नो कॉस्ट EMI सुविधा का उपयोग करने के चेतावनी देते हैं, क्योंकि यह मूल रूप से एक मार्केटिंग ट्रिक है।

आपको पर्सनल लोन आसानी से मिल सकता है लेकिन, आपको होम लोन की ब्याज दर पर दोगुना भुगतान करना पड़ सकता है। सुरक्षित लोन प्राप्त करने के लिए सोना, संपत्ति, फिक्स्ड डिपॉजिट बेहतर साधन हैं। इसके अलावा, हमेशा एनबीएफसी के बजाय बैंकों (चाहे सार्वजनिक या निजी) पर आवेदन करना बेहतर होता है।

यदि आप एक सुरक्षित लोन का लाभ उठाने में असमर्थ हैं और इसके बजाय असुरक्षित लोन लेना चाहते हैं, तो उस स्थिति में भी आप कुछ स्मार्ट तरीके से कम दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लोन देने से पहले लोनदाता कई बातों पर विचार करते हैं। उन सभी में से सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है साख। एक वैध क्रेडिट स्कोर 300 और 900 के बीच आता है, और 750 से ऊपर के स्कोर को बेहतर माना जाता है। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस