नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक एचडीएफसी ने क्रेडिट कार्ड के लेट पेमेंट चार्जेज में संशोधन करने की घोषणा की है। अब बैंक लेट पेमेंट पर पहले की तुलना में ज्यादा शुल्क वसूलेगा। नई दरें एक अप्रैल 2019 से लागू होंगी। इसलिए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वो ड्यू डेट से पहले ही अपने बकाए का भुगतान कर दें ताकि उन्हें आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े।

क्रेडिट कार्ड पर लेट पेमेंट चार्ज तब लगाया जाता है जब कार्डधारक ड्यू डेट तक अपने बकाए के न्यूनतम भुगतान में भी असफल रहता है। हर क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम भुगतान राशि कुल बकाए की 5 फीसद होती है। इसलिए लेट पेमेंट चार्ज से बचने के लिए कार्डधारक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ड्यू डेट से पहले कम से कम बकाया राशि में से न्यूनतम राशि का भुगतान तो कर ही दिया जाए। अगर आप ऐसा करते हैं तो फिर आपको एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर में फोन करने की जरूरत नहीं होगी कि वो आपका चार्ज माफ कर दे और न ही आपको उसे देरी का कारण बताने की जरूरत होगी।

ड्यू डेट के समय कार्डहोल्डर के पास तीन विकल्प होते हैं। या तो कुल बकाए के 5 फीसद हिस्से का भुगतान कर दें, आंशिक भुगतान कर दे और या फिर पूरे क्रेडिट कार्ड ड्यू का भुगतान कर दे। सिर्फ उसी सूरत में जब पूरे कार्ड बिल के अमाउंट का भुगतान कर देता है तो ब्याज नहीं वसूला जाता है।

यह भी पढ़ें: घर में बेकार पड़े सोने को बनाएं कमाई का जरिया, SBI दे रहा है खास मौका

Posted By: Praveen Dwivedi