Move to Jagran APP

मिल रहे हैं ये 4 संकेत, तो समझ लीजिए कि आप कर्ज में हैं

क्रेडिट कार्ड बिल का न्यूनतम भुगतान करना यह बताता है कि आप कर्ज के जाल में हैं

By NiteshEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 12:45 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 11:41 AM (IST)
मिल रहे हैं ये 4 संकेत, तो समझ लीजिए कि आप कर्ज में हैं
मिल रहे हैं ये 4 संकेत, तो समझ लीजिए कि आप कर्ज में हैं

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कई बार हमारे पास अपने सभी दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नकदी नहीं होती है। ऐसे में हम क्रेडिट कार्ड या लोन का सहारा लेते हैं। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना आसान है, लेकिन आमतौर पर अपने डेली खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान पर हम कर्ज के जाल में फंस जाते हैं।

loksabha election banner

जब हम नकद भुगतान करने के बजाय क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करते हैं, तो हम कम दबाव महसूस करते हैं। इस खबर में हम चार ऐसे संकेत बता रहे हैं जब आपको लगेगा कि आप कर्ज में फंस गए हैं और इससे कैसे बाहर निकला जाए।

क्रेडिट कार्ड बिल का न्यूनतम भुगतान करना: क्रेडिट कार्ड बिल का न्यूनतम भुगतान करना यह बताता है कि आप कर्ज के जाल में हैं। आमतौर न्यूनतम राशि वह राशि है जिसे आप क्रेडिट कार्ड के भुगतान के बाद चुकाते हैं, हालांकि, यह पूरी राशि नहीं होती बल्कि आपके टोटल बिल में से कुछ राशि बिल के रूप में आपको चुकाना होता है और बाकी बचे रकम पर आपको भुगतान के साथ ब्याज भी देना होता है।

न्यूनतम भुगतान आय का 20% से अधिक है: यदि आपके सभी क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम भुगतान की राशि आपकी आय का 20% से अधिक है, तो यह संकेत है कि आपके पास बहुत अधिक कर्ज है। इसका मतलब है कि आपके पास अपना घर, भोजन, गाड़ी और अन्य आवश्यक खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है। इन स्थितियों में, आपको अपने क्रेडिट कार्ड से बकाया भुगतान करना होगा ताकि आपके क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम भुगतान कम हो जाए।

एक कर्ज को दूसरे के साथ भुगतान करना: अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान करने के लिए एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे में बैलेंस ट्रांसफर कर रहे हैं या पर्सनल लोन, गोल्ड लोन ले रहे हैं, तो यह बताता है कि आपको कर्ज में हैं। ऐसा करने से आप कर्ज के जाल से निकलते नहीं हैं बल्कि एक और क्रेडिट कार्ड लोन लेने की स्थिति में खुद को छोड़ देते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर एडवांस कैश: क्रेडिट कार्ड पर एडवांस कैश लेना सबसे बुरी बात है, क्योंकि इसपर खर्च अधिक आता है। इसलिए जब भी आप क्रेडिट कार्ड पर एडवांस कैश लेते हैं तो यह आपके गंभीर वित्तीय स्थिति को दिखाता है। क्रेडिट कार्ड पर एडवांस कैश से आपको ज्यादा ब्याज पेमेंट करना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.