Move to Jagran APP

Education Loan: बच्चे के सुनहरे भविष्य के लिए ले रहे हैं एजुकेशन लोन? किसको मिलेगा फायदा, कितना है ब्याज

How To Get Education Loan In India And Abroad एजुकेशन लोन लेने से पहले इस बात को जानना जरूरी है कि कौन-से लोग इसे ले सकते हैं और इसके लिए कितना ब्याज देना पड़ता है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Tue, 11 Apr 2023 02:55 PM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2023 02:55 PM (IST)
Education Loan: बच्चे के सुनहरे भविष्य के लिए ले रहे हैं एजुकेशन लोन? किसको मिलेगा फायदा, कितना है ब्याज
Education Loan SBI, PNB, ICICI Bank Interest Rate, See Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Education Loan Criteria:  समय के साथ टॉप कॉलेजों या संस्थानों से अच्छी शिक्षा प्राप्त करने की होड़ बढ़ती जा रही है। ऐसे में हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चों का सुनहरा भविष्य बने। गरीब छात्रों के लिए कई तरह की छूट दी जाती है। जैसे कि हिमाचल सरकार ने शिक्षा ऋण पर 1% ब्याज लगाने की योजना की शुरुआत की है, लेकिन इसमें हर तरह के छात्र शामिल नहीं है। इसलिए, बहुत से लोग उच्च शिक्षा के लिए बैंकों से एजुकेशन लोन लेते हैं।

loksabha election banner

पर आपको पता होना चाहिए कि इसमें हर तरह की शिक्षा के लिए लोन नहीं लिया जा सकता है। साथ ही अलग-अलग बैंकों में इसके लिए ब्याज दर भी अलग हो सकता है। तो चलिए समझते हैं कि एजुकेशन लोन के लिए कौन-से मानदंड दिए गए हैं और किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

क्या है शिक्षा ऋण (What Is Education Loan)

शिक्षा ऋण एक छात्र के उच्च शिक्षा से जुड़े खर्चों को कवर करने में मदद करता है। लोन में बड़े कॉलेजों के ट्यूशन फीस, छात्रावास शुल्क, पुस्तकों की लागत, लैपटॉप, परीक्षा और पुस्तकालय शुल्क को शामिल किया जाता है। छात्र चाहे तो किसी खास कोर्स को करने के लिए भी इस लोन को ले सकते हैं।

कितनी मिलती है मदद

लोन की कुल राशि पूरे पाठ्यक्रम की राशि या उम्मीदवार के परिवार की आय के आधार पर भिन्न हो सकती है। सामान्य टर्म में एक छात्र उच्च अध्ययन के लिए 4 लाख तक का शैक्षिक ऋण प्राप्त कर सकता है और भारत में अध्ययन के लिए अधिकतम 15 से 20 लाख तक का ऋण प्राप्त कर सकता है। वहीं, विदेश में पढ़ाई के लिए छात्रों को 25 लाख से अधिक की रकम मिल सकती है, लेकिन इसकी राशि बैंकों और पात्रता मानदंड के आधार पर अलग हो सकती है।  

लगता है इतना ब्याज

एजुकेशन लोन के लिए अलग-अलग बैंक की ब्याज दर भी अलग होती है, जो कि कुछ इस तरह से है-

SBI: भारतीय स्टेट बैंक में एजुकेशन लोन के लिए 11.15% का ब्याज लगता है। वहीं, IIT कॉलेजों में एडमिशन के लिए 8.55% और बाकी संस्थानों के लिए 8.60% का ब्याज लगता है। SBI स्किल लोन के तहत 1.50 लाख तक की लोन लेने के लिए 10.65% का ब्याज लगता है।

PNB: पंजाब नेशनल बैंक में सरस्वती एजुकेशन लोन के तहत अगर 30 लाख से ऊपर का लोन लिया गया है तो में 8.60% के हिसाब से ब्याज लगता है। वहीं, अगर 30 लाख या इससे कम का लोन लिया गया तो इसमें 8.75% का अनुमानित ब्याज लगता है। हालांकि, ब्याज की दर CIBIL और CRIF जैसे स्कोर पर भी निर्भर करती है।

ICICI: आईसीआईसीआई बैंक के में भारत में पढ़ने के लिए एक करोड़ रुपये तक के लोन पर 9.85% तक का ब्याज लगता है, जो 8 से 10 साल के लिए दिया जाता है।

Education Loan के लिए जरूरी मानदंड

एजुकेशन लोन के लिए आवेदनकर्ता को आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ, आय और बैंक विवरण की जरूरत होती है। इसके अलावा बाकी लोन की तरह ही छात्र या उसके अभिभावक का cibil स्कोर का अच्छा होना जरूरी है।

(नोट: यह लेख एक सामान्य जानकारी पर आधारित है और बैंकों के ब्याज अलग हो सकते हैं।) 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.