नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप किसी अच्छी कंपनी में काम कर रहे हैं या किसी बैंक में आपका खाता है तो आपको बैंक की ओर से अक्सर क्रेडिट कार्ड के लिए फोन आते होंगे। बैंक क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग ऑफर का लालच देकर आपको क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कहती है। हालांकि कुछ ऐसी बातें भी हैं जो बैंक आपसे छुपाती हैं, आपको क्रेडिट कार्ड लेने से पहले इन बातों पर गौर करना चाहिए। हम इस खबर में आपको ऐसी ही कुछ जानकारी दे रहे हैं जिसको आप क्रेडिट कार्ड लेने के वक़्त ध्यान में रख सकते हैं।

लोन वाला जीवन: हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर कर्ज न लेने की सलाह देते हैं। हालांकि, आजकल यह आम बात है। हमेशा कर्ज के बोझ तले दबे रहना सही नहीं है। क्रेडिट कार्ड से फायदा यह है कि आप किसी भी समय, कहीं भी खरीदारी कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको लोन की राशि जमा करनी होती है। हालांकि, इसके लिए आपको एक ही बार पूरी राशि देने की जरूरत नहीं होती, इसके लिए आप किस्तों में भी पेमेंट कर सकते हैं।

हाई इंटरेस्ट रेट: बैंक आपको अगले महीने तक अपनी शेष राशि को आगे बढ़ाने के लिए नहीं कहता है! यह आपके बैलेंस पर ब्याज लेता है जो कि बहुत अधिक होता है। कई बार आपको क्रेडिट से खरीदारी करने पर छूट का ऑफर आता है, लेकिन जब आप कार्ड से खर्च किए हुए पैसों को भरते हैं तो मिलने वाली छूट ब्याज के रूप में खत्म हो जाती है।

उच्च जुर्माना: यदि आप हर महीने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर न्यूनतम भुगतान करते हैं, तो आपको ब्याज का भुगतान करना होगा। यदि आप भुगतान में चूक करते हैं तो, ब्याज के साथ उच्च जुर्माना देना होगा। जुर्माना के अलावा, आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के लिए भी शुल्क देना होता है।

कैश निकालना भी महंगा: अगर कभी आप इमरजेंसी में क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना चाहते हैं तो यह भी आपको महंगा पड़ेगा। आपको इसके लिए भी ज्यादा ब्याज चुकाना होगा। अगर आपने इसके भुगतान में भी चूक कर दी तो आपको ब्याज के साथ जुर्माना भी देना होता है।

आपकी क्रेडिट एक्टिविटी: क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपके कार्ड की समीक्षा करता रहता है। आमतौर पर, ये समीक्षा हर छह से 12 महीने होती है। अगर आपने क्रेडिट कार्ड को लेकर कोई नकारात्मक बदलाव किया है या भुगतान में कोई गलती की है तो क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को यह सारी बात पता चलते रहती है। अगर उसे कुछ सही नहीं लगा तो वह आपकी ब्याज दर बढ़ा सकता है। इसलिए यदि आप अपने ऑटो लोन पर भुगतान करना चाहते हैं, तो अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि पर अधिक भुगतान कर सकते हैं।

Posted By: Nitesh