नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में कई सारे लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल ना कर पाने की वजह से लोग कई बार ओवर स्पेंडिंग के कारण कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। कई बार लोग आकर्षक ऑफर के लालच में भी अपनी लिमिट का ध्यान नहीं रख पाते हैं, और ज्यादा खरीददारी कर लेते हैं। जिस वजह के क्रेडिट कार्ड यूजर समय पर अपनी ईएमआइ का भुगतान नहीं कर पाते और वित्तीय परेशानी में फंस जाते हैं। तय वक्त में अपने क्रेडिट कार्ड का बकाया ना चुका पाने वाले यूजर ईएमआइ कन्वर्जन सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। अगर ईएमआइ कन्वर्जन पर ब्याज दर ज्यादा है तो, यूजर अन्य फाइनेंशियल विकल्पों की तलाश भी कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर

कई कार्ड जारीकर्ता अन्य क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं के मौजूदा धारकों को बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प देते हैं। यह आपको भुगतान ना की गई शेष राशि को पूर्व निर्धारित अवधि के लिए अपेक्षाकृत कम या बिना ब्याज पर, आमतौर पर तीन महीने तक किसी अन्य क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। इसे प्रमोशनल इंट्रेस्ट पीरियड के तौर पर भी जाना जाता है। क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता प्रमोशनल इंट्रेस्ट पीरियड समाप्त होने के बाद ट्रांसफर राशि के भुगतान ना किए गए हिस्से पर सामान्य वित्त शुल्क लेना शुरू कर देते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल को सही से मैनेज करने के लिए बकाया रकम के ट्रांसफर के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। कुछ क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता हस्तांतरित शेष राशि को ईएमआई में बदलने की अनुमति भी देते हैं।

वैकल्पिक क्रेडिट ऑप्शन की तलाश

क्रेडिट कार्ड धारक खुद को कर्ज के जाल से बाहर निकालने के लिए पर्सनल लोन, टॉप-अप होम लोन और गोल्ड लोन का भी लाभ उठा सकते हैं। ऐसे लोन विकल्पों पर उधारदाताओं द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर आम तौर पर क्रेडिट कार्ड ईएमआई ट्रांसफर पर ली जाने वाली दरों से कम होती है। कम ब्याज लागत आपके कर्ज के जाल से छुटकारा पाने की संभावना को बढ़ा सकती है।

बकाया रकम को ईएमआइ में बदलना

कई क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपके लंबित बकाया को ईएमआई में बदलने की सुविधा प्रदान करते हैं। इस तरह, आप अपनी चुकौती क्षमता के अनुसार, एक विस्तारित अवधि में कुल राशि को छोटी मात्रा में चुका सकते हैं। अधिकांश बैंक आपकी बकाया राशि को कनवर्ट करने के लिए ब्याज दर लेते हैं, जो आपकी ईएमआई का एक हिस्सा बन जाएगा। ईएमआई पर यह ब्याज दर आपके बकाया राशि पर वित्त शुल्क से काफी कम होने की संभावना है। यह ब्याज दर ईएमआई के माध्यम से बकाया राशि चुकाने के लिए आपके द्वारा चुनी गई अवधि के अनुसार भिन्न हो सकती है।

कम इंट्रेस्ट रोट पर पर्सनल लोन लेना

आप अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जिनके क्रेडिट कार्ड बकाया अधिक है। आमतौर पर, क्रेडिट कार्ड प्रदाता लगभग 40 फीसद प्रति वर्ष की ब्याज दर लेते हैं, जबकि आप लगभग 11 फीसद की ब्याज दर से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Edited By: Abhishek Poddar