नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कार खरीदना एक जरूरी और बड़ा फैसला है। इसे खरीदने के लिए सही डिजाइन, मॉडल और सुविधाओं को लेकर एक बार विचार कर लेना चाहिए। आमतौर पर बैंक तीन तरह के कार लोन देते हैं, जिनमें नई कार लोन, यूज्ड कार लोन और कार के बदले लोन शामिल है। आज हम नई कार लोन के बारे में बता रहे हैं। 

अपना बजट, कार्यकाल और ब्याज दर चुनें

सबसे पहले कौन सी कार लेनी है इसके बारे में पता लगाएं और अपने बजट पर गौर करें। अगली बात जो आपको कार लोन के लिए चुनते समय विचार करने की आवश्यकता है वह है ब्याज दर। आम तौर पर बैंक के साथ मौजूदा संबंध रखने वाले उधारकर्ताओं को अपेक्षाकृत कम ब्याज दरों पर लोन मिलता है। कुछ बैंक 8 से 9.5% प्रति वर्ष की दर से लोनदेते हैं। आप बैंक द्वारा वित्तपोषित कार राशि का 80% तक प्राप्त कर सकते हैं।

वित्त विकल्पों की तुलना करें

सबसे पहले देखें कि आपके पास कौन से वित्त साधन उपलब्ध हैं। आपके पास एक्स-शोरूम प्राइस या ऑन रोड प्राइस का के लिए फंडिंग है या नहीं। आप यह भी चुन सकते हैं कि आप किस तरह का लोन पसंद करते हैं। विभिन्न तरह की लोन योजनाएं भी हैं जिनपर आप गौर कर सकते हैं। 

फीस और शुल्क के बारे में पूछताछ करें

प्रोसेसिंग फीस और इसके अलावा बाकी फीस के बारे में जानकारी जुटाएं। कुछ फीस मसलन, प्रोसेसिंग शुल्क, डॉक्यूमेंट चार्ज, क्रेडिट रिपोर्ट शुल्क, रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र संग्रह शुल्क, स्टांप शुल्क, देर से भुगतान शुल्क जैसे कई शुल्क हैं। आपको अपने कर्जदाता को चुनने से पहले विभिन्न बैंकों के अतिरिक्त शुल्क और शुल्क की तुलना करनी चाहिए।

प्रीपेमेंट के बारे में पूछें

एक और बहुत महत्वपूर्ण सवाल यह है कि प्रत्येक उधारकर्ता को अपने उधारदाताओं से पूछना चाहिए कि पूर्व भुगतान शुल्क क्या हैं। कई बैंक पूर्वभुगतान शुल्क, फौजदारी शुल्क और अन्य शुल्क लगाते हैं जब उधारकर्ता कार्यकाल समाप्त होने से पहले अपने लोनका भुगतान करना चाहता है। आपको हमेशा ऐसा बैंक चुनना चाहिए जो आपको इस तरह के आयोजनों में न्यूनतम शुल्क दे। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप