Move to Jagran APP

रेपो दर बढ़ने के बाद बैंकों ने लेंडिंग रेट में किया बदलाव, त्योहारी सीजन में ढीली होगी जेब, महंगे होंगे कर्ज

आरबीआइ द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंक अपनी ब्याज दरें बढ़ाते जा रहे हैं। इससे लोन महंगे हो जाएंगे और बढ़ती ईएमआई का बोझ ग्राहकों के सिर पर पड़ेगा। आइए जानते हैं कि आप पर कितना बोझ पड़ेगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2022 04:49 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 04:49 PM (IST)
रेपो दर बढ़ने के बाद बैंकों ने लेंडिंग रेट में किया बदलाव, त्योहारी सीजन में ढीली होगी जेब, महंगे होंगे कर्ज
Banks Hike Lending Rates Loans To Get Expensive

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अपनी रेपो दर को 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 5.90 प्रतिशत करने की घोषणा के बाद बैंक अब अपनी लेंडिंग दरों में बढ़ोतरी करते जा रहे हैं। स्टेट बैंक ने अपनी ऋण दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि कर दी है। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता SBI ने बाहरी बेंचमार्क आधारित उधार दरों (EBLR) और रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर क्रमशः 8.55 प्रतिशत और 8.15 प्रतिशत कर दिया है। 

loksabha election banner

कर्ज लेने वालों को नया लोन देते समय बैंक External Benchmark based lending rates (ईबीएलआर) और Repo-Linked Lending Rate -आरएलएलआर पर अतिरिक्त क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (सीआरपी) लेते हैं। बढ़ी हुई दरों के साथ, होम लोन सहित सभी लोन की ईएमआई महंगी हो जाती है।

लगातार चौथी वृद्धि

रेपो दर में आरबीआइ की 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी, इस साल केंद्रीय बैंक द्वारा की गई चौथी बढ़ोतरी है। इस बढ़ोतरी का मकसद महंगाई पर नियंत्रण रखना है। मई में पहली रेपो दर वृद्धि के बाद से ब्याज दर में अब तक कुल 190 आधार अंकों की वृद्धि हो चुकी है।

क्या है रेपो रेट

रेपो दर उस ब्याज दर को कहते हैं, जिस पर आरबीआइ बैंकों को उधार देता है। रेपो दर जब भी बढ़ती है, तमाम बैंक अपने ब्याज दरें बढ़ाना शरू कर देते हैं। इस बार भी रेपो दर बढ़ने के बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि तमाम बैंक अपने लोन की ब्याज दर में वृद्धि कर सकते हैं।

एचडीएफसी पहले ही महंगा कर चुका है लोन

आरबीआइ की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही एचडीएफसी (HDFC)  ने अपनी उधार दर में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर दी थी। बैंक ने एक बयान में कहा कि एचडीएफसी ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (आरपीएलआर) बढ़ा दी है, जिस पर उसके एडजस्टेबल-रेट होम लोन (एआरएचएल) को 1 अक्टूबर 2022 से 50 बेसिस पॉइंट्स तक बढ़ाया गया है।

ये बैंक भी कर रहे हैं बढ़ोतरी

बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक ने भी रेपो रेट में वृद्धि के बाद अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। निजी क्षेत्र का आईसीआईसीआई बैंक दो करोड़ से कम की एफडी के रेट्स पर में 25-बेस पॉइंट की बढ़ोतरी की घोषणा कर चुका है।

ये भी पढ़ें- 

Apple iPhone: एक साल में दोगुना हो जाएगा भारत से आईफोन का निर्यात, पीएम मोदी की योजना को मिल रहा बढ़ावा

Credit Card से कैश निकालना आपको पड़ सकता है बहुत महंगा, एटीएम जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.