Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट में मिली बड़ी जीत, नीतीश सरकार को लगा जोरदार झटका

75 प्रतिशत से कम छात्रोपस्थित पाए जाने पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों के वेतन से 50 प्रतिशत तक कटौती करने के मामले में शिक्षकों की बड़ी जीत हुई है। बिहार सरकार को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। पटना हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए शिक्षा विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर किया था। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

By Sandesh Tiwari Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 26 Feb 2024 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2024 03:00 PM (IST)
शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट में मिली बड़ी जीत, नीतीश सरकार को लगा जोरदार झटका

संवाद सहयोगी, बेतिया। परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष नंदन कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि बिहार के शिक्षकों की सुप्रीम कोर्ट में बहुत बड़ी जीत हुई है। बिहार सरकार को जोरदार झटका लगा है।

loksabha election banner

परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के पक्ष में उच्च न्यायालय पटना द्वारा दिए गए फैसले को चुनौती देते हुए शिक्षा विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर किया था। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

शिक्षकों की सैलरी काटने का मामला

मामला स्कूलों के मनमाने निरीक्षण से संबंधित है। वर्ष 2016 में शिक्षा विभाग के तत्कालीन प्रधान सचिव और ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने संयुक्त रूप से आदेश जारी कर स्कूलों की जांच में जीविका दीदियों को लगा दिया था और 75 प्रतिशत से कम छात्रोपस्थित पाए जाने पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों के वेतन से 50 प्रतिशत तक कटौती करने का आदेश दे दिया था।

इसी मामले को लेकर परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष नंदन कुमार ने उच्च न्यायालय पटना के समक्ष इस आदेश को चुनौती दी थी।

मूल्यांकन कार्य से मुक्त रहेंगे नियोजित शिक्षक

नियोजित शिक्षक शिक्षिकाओं को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए 26 फरवरी से सक्षमता परीक्षा आयोजित होगी, जिसका संचालन आगामी 06 मार्च तक किया जाएगा। प्रतिदिन अलग-अलग शिक्षक अपनी सक्षमता परीक्षा देंगे।

नियोजित शिक्षकों के सक्षमता परीक्षा में शामिल होने को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने उन्हें तीन दिन मूल्यांकन कार्य से मुक्त करने का आदेश दिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी को भेजें गाइडलाइन में बोर्ड ने कहा है कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन 24 फरवरी से शुरू हो चुका है, जो आगामी 04 मार्च तक संचालित होना है।

मैट्रिक परीक्षा का मूल्यांकन एक मार्च से शुरू होना है। इसी बीच सक्षमता परीक्षा भी आयोजित हो रही है। इसे देखते हुए मूल्यांकन कार्य में शामिल शिक्षकों को परीक्षा के एक दिन पहले से लेकर एक दिन बाद तक के लिए इस कार्य से मुक्त किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Bihar Land News: अब पुश्तैनी जमीन नहीं बेच सकेंगे भू-स्वामी, बिहार सरकार ने लागू किया ये नया नियम

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary: शिक्षकों का 7 दिनों का वेतन कटा, बिहार के इस जिले में KK Pathak की बड़ी कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.