Move to Jagran APP

Bihar News: बेतिया राज की 1114 एकड़ व्यावसायिक भूमि से हटेगा अतिक्रमण, यहां पढ़ें कहां-कहां दूसरों के कब्जे में है जमीन

Bihar Land News पश्चिमी चंपारण में बेतिया राज के पास 752 एकड़ और पूर्वी चंपारण में 755 एकड़ व्यावसायिक भूमि है। इनमें से पश्चिमी चंपारण में 420 एकड़ भूमि अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है। जबकि पूर्वी चंपारण में 694 एकड़ व्यावसायिक भूमि पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है। अब जल्द ही उन जमीनों को कब्जे से मुक्त कराया जाएगा

By Manoj Mishra Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 28 Mar 2024 04:37 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 04:37 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, बेतिया। वर्ष 2017 के सर्वे के अनुसार बेतिया राज के पास पश्चिमी और पूर्वी चंपारण में 1507 एकड़ व्यावसायिक भूमि है। लेकिन इस व्यावसायिक भूमि का अधिकतर हिस्सा अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है। 1507 एकड़ व्यावसायिक भूमि में से बेतिया राज के पास मात्र 393 एकड़ व्यावसायिक भूमि बचा है।

loksabha election banner

शेष पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। अतिक्रमणकारी इस भूमि से कमाई कर रहे हैं। नतीजा बेतिया राज को प्रति वर्ष लाखों के राजस्व का नुकसान हो रहा है। राज के रिकॉर्ड के अनुसार पश्चिमी चंपारण में बेतिया राज के पास 752 एकड़ और पूर्वी चंपारण में 755 एकड़ व्यावसायिक भूमि है।

इनमें से पश्चिमी चंपारण में 420 एकड़ भूमि अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है। जबकि पूर्वी चंपारण में 694 एकड़ व्यावसायिक भूमि पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है।

कई प्रखंडों में एक इंच भी नहीं बची है व्यावसायिक भूमि

पश्चिमी और पूर्वी चंपारण के कई प्रखंडों में अब बेतिया राज का व्यावसायिक भूमि एक इंच भी नहीं बची है। सारे जमीन पर अतिक्रमणकारी काबिज है। इस मामले में पश्चिमी चंपारण के प्रखंडों से खराब स्थिति पूर्वी चंपारण के प्रखंडों की है।

पूर्वी चंपारण के संग्रामपुर, अरेराज, हरसिद्धि, केसरिया, कल्याणपुर, मेहसी, चकिया, रामगढ़वा, रक्सौल, मोतिहारी, पिपराकोठी, कोटवा, तुरकौलिया, चिरैया, ढाका, बनकटवा व घोड़ासहन प्रखंड में एक इंच व्यावसायिक भूमि भी बेतिया राज के कब्जे में नहीं है।

पश्चिमी चंपारण में भी कुछ ऐसा ही हाल है, लेकिन अभी यहां के प्रखंडों में बेतिया राज का कुछ व्यावसायिक भूमि अतिक्रमण के शिकार होने से बचा हुआ है। लेकिन काफी भूमि पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है।

बेतिया राज के अतिक्रमणित भूमि का डाटा तैयार किया जा रहा है। जल्द ही अतिक्रमणकारियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई शुरू होगी।

अविनाश कुमार, व्यवस्थापक, बेतिया राज।

यह भी पढ़ें-

Tejashwi Yadav ने नीतीश कुमार के साथ कर दिया 'खेल'! चुनाव से पहले RJD में शामिल हुए ये JDU नेता

गया सीट से B.Tech पास RJD नेता ने ठोकी ताल, Thar गाड़ी और पिस्टल के शौकीन इस दिग्गज के पास है करोड़ों की संपत्ति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.