Move to Jagran APP

पर्यटकों के लिए खुला सूबे का पहला वाटर स्पो‌र्ट्स जोन अमवा मन

बेतिया/मझौलिया। सूबे का पहला वाटर स्पो‌र्ट्स जोन अमवा मन को बुधवार को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2022 12:47 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 12:47 AM (IST)
पर्यटकों के लिए खुला सूबे का पहला वाटर स्पो‌र्ट्स जोन अमवा मन
पर्यटकों के लिए खुला सूबे का पहला वाटर स्पो‌र्ट्स जोन अमवा मन

बेतिया/मझौलिया। सूबे का पहला वाटर स्पो‌र्ट्स जोन अमवा मन को बुधवार को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। सूबे के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद डा. संजय जायसवाल ने फीता काटकर उद्घाटन किया। इसके बाद दोनों ने टिकट लेकर जेट स्की एवं वोटिग का आनंद लिया। मौके पर जिलाधकारी कुंदन कुमार, चनपटिया के पूर्व विधायक प्रकाश राय, डीडीसी अनिल कुमार, एसडीएम डा. विनोद कुमार, बीडीओ बैजू कुमार मिश्रा, माधोपुर के मुखिया राजू चौधरी, राकेश कुशवाहा, संदीप श्रीवास्तव सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। 175 एकड़ में अमवा मन एक प्राकृतिक झील है, जो एनएच के किनारे अवस्थित है। गर्मी के मौसम में भी पानी रहने एवं सुंदर ²श्य वाला अमवा मन यहां आने वाले पर्यटकों को काफी काफी आकर्षित करेगा। बिहार पर्यटन विकास निगम की ओर से मन में पारासेल नाव की खरीद के अलावा यहां आधारभूत संरचनाओं के विकास के लिए 14 करोड़ गए खर्च किए हैं। बताते हैं कि यह पारासेलिग के लिए उत्तर भारत में पहला वाटरस्पो‌र्ट्स जोन होगा। वोटिग में छात्रों को रियासत देने की व्यवस्था की गई है। जेट स्की के लिए जहां आम लोगों को 400 रुपये में टिकट दी जाएगी, वहीं छात्रों को प्रति टिकट 300 रुपये देने पड़ेंगे।

loksabha election banner

-

गोवा और अंडमान निकोबार की तर्ज पर विकसित होगा अमवा मन

मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि अमवा मन को गोवा और अंडमान निकोबार के तर्ज पर विकसित करने की कोशिश की जा रही है। पर्यटकों को ठहरने, खाने-पीने घुमने के लिए भी यहां व्यवस्था की जा रही है। इसमें पार्किंग, कपड़ा बदलने के लिए रूम, कैंटीन की व्यवस्था की जा रही है। आने वाले दिनों में नाव पर कैफेटेरिया बनाने की भी पहल होगी। ताकि पर्यटक वोटिग करने के दौरान अपने मन पसंद व्यंजन को स्वाद ले सकेंगे। पटना से वाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटकों के लिए बीच का यह बेहतरीन जगह है जहां पर्यटक आनंद ले सकेंगे।

--

पर्यटकों को आकर्षित करेगा अमवा मन

सांसद सह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा. जायसवाल ने कहा कि पर्यटन विभाग के द्वारा वाल्मीकिनगर में बनाए जा रहे होटल एवं कान्फ्रेंस हाल पटना से वाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटकों के लिए रूकने के लिए एक बेहतर जगह है, लेकिन अमवा मन उससे भी अच्छी जगह होगी। यहां विकसित वाटरस्पो‌र्ट्स जोन बड़ी संख्या में स्थानीय एवं बाहर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इसके चलते पर्यटन के क्षेत्र में इस जगह की पहचान देश एवं विश्व स्तर पर होगी।

--

वाटर स्पो‌र्ट्स का आनंद उठा सकेंगे पर्यटक

डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए हर स्तर पर पहल कर रही है। इसकी शुरूआत अमवा मन से की गई है। यह वाटर एडवेंचर्स का महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा। यहां पर्यटक वाटर स्पो‌र्ट्स का आनंद उठा सकेंगे। इसकी विशेषता यह है कि गर्मी के दिनों में भी जलस्तर बरकरार रहता है। एनएच के बगल में होने के कारण इसकी महत्ता और अधिक बढ़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.