सोनपुर संवाद, सहयोगी : हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेले में लगी रेल ग्राम प्रदर्शनी का उद्घाटन सोमवार की शाम पूर्व मध्य रेल के अपर महाप्रबंधक अनुप कुमार ने किया। वहीं रेलग्राम में लगी चित्र प्रदर्शनी का उदघाटन पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की उपाध्यक्ष छवि अनुप ने किया। उदघाटन के बाद एजीएम ने यहां रेलवे के विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विशेष रूप से सिग्नल, संरक्षा एवं सुरक्षा विभाग की प्रदर्शनियों की प्रशंसा की।

उन्होंने यहां लगी रेल के इतिहास के आरंभिक काल के चित्रों को देखा। यहां आरंभ काल में बैल, हाथी व घोड़ों से किस प्रकार सामान लदी बोगियों को पटरियों से खींचते दर्शाया गया है।

अपर महाप्रबंधक ने रेलग्राम में चलाई जा रही टॉय ट्रेन का भी लुत्फ उठाया। बाद में भारत स्काउट एंड गाइड के कैडेटों ने रेल ग्राम के सांस्कृतिक मंच पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर डीआरएम अतुल सिन्हा, पूर्व मध्य रेल के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक विष्णु कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार, मुख्य कार्मिक अधिकारी शैलेंद्र कुमार तथा सोनपुर मंडल के रेलवे अधिकारियों में सीनियर डीईएन जावेद अख्तर, सीनियर डीसीएम दिलीप कुमार वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी अजीत कुमार, सीनियर डीएमई नितिन कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Jagran