संवाद सहयोगी, सोनपुर:

सोनपुर रेल मंडल में मनाये जा रहे ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के तहत मंडल मुख्यालय के सभागार में ऊर्जा संरक्षण पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक पीके सिन्हा ने कहा कि ऊर्जा की बचत हम सभी का कर्तव्य है। एक यूनिट ऊर्जा की बचत एक यूनिट ऊर्जा के उत्पादन के बराबर है। ऊर्जा के साधनों का समुचित उपयोग रेलवे की प्राथमिकता रही है। सोनपुर रेल मंडल कार्यालय में सौ किलो वाट क्षमता वाला पावर प्लांट लगाया जा चुका है जबकि हाजीपुर महाप्रबंधक कार्यालय में पांच सौ किलो वाट सोलर ऊर्जा उत्पादन क्षमता वाले प्लांट को इस वित्तीय वर्ष के अंत तक लगा दिया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि सोनपुर रेल मंडल के 29 स्टेशनों पर सारे बल्ब एलईडी तकनीक आधारित हैं जिससे बिजली की खपत में कमी आई है और सोनपुर मंडल को एक करोड़ 19 लाख रुपये की बचत हुई है । पहलेजा स्टेशन पर भी 20 किलोवाट क्षमता वाला पावर प्लांट लगाया गया है जबकि नयागांव देल्वारा और दल¨सह सराय स्टेशन पर सौर ऊर्जा चालित वाटर पंप लगाए गए हैं ।

इस अवसर पर वरीय मंडल विद्युत इंजीनियर सामान्य किशोरीलाल ने कहा कि ऊर्जा के पारंपरिक स्त्रोतों की क्षमता सीमित है, इसलिए गैर परंपरागत ऊर्जा स्त्रोतों पर ध्यान दिया जा रहा है । सेमिनार में वरिष्ठ मंडल इंजीनियर जावेद अख्तर, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक संकल्प नारायण ¨सह, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी अजीत कुमार, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर नितिन कुमार, मंडल यांत्रिक इंजीनियर आदित्य उज्जवल, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक दिलीप कुमार आदि ने भी अपने विचार रखे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप