जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

जिले में विश्वकर्मा पूजा के दिन 17 सितंबर को एक लाख 25 हजार टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए मेगा ड्राइव चलाया जाएगा। अभियान की सफलता के लिए जिले में कुल 625 स्थलों पर टीका लगाने की व्यवस्था की जाएगी। जिलाधिकारी उदिता सिंह ने स्थानीय समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष से वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं स्वास्थ्य प्रबंधकों के साथ तैयारी की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने मेगा ड्राइव को सफल बनाने के लिए जरूरी निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सेशन साइट्स की सूची, वहां के लिए प्रतिनियुक्त वैक्सीनेटर, डाटा इंट्री आपरेटर की सूची आज ही बना कर उसे गुगल पर अपलोड कर दिया जाए।

तैयारी बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिस प्रखंड के लिए जितना टीका आवंटित किया गया है, उसके अनुरूप पारा मेडिकल स्टाफ एवं डाट इंट्री आपरेटर की व्यवस्था समय के साथ सुनिश्चित की जाए, ताकि टीकाकरण का शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त हो सके। इस दौरान जिलाधिकारी ने पिछले अभियान की सफलता पर संतोष व्यक्त करते हुए चेहराकलां एवं वैशाली प्रखंड में प्राप्त बेहतर उपलब्धि की प्रशंसा की। वहीं उन्होंने कहा कि 17 सितंबर को सुबह 7 बजे से टीकाकरण सभी चिह्नित स्थलों पर प्रारंभ कर दिया जाना चाहिए। प्रत्येक प्रखंड के कुछ चयनित केंद्रों पर उत्सवी माहौल में उद्घाटन कार्यक्रम भी कराया जाए, जहां प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे।

जिलाधिकारी ने 17 सितंबर को होने वाले मेगा ड्राइव टीकाकरण के स्थलों की सूची डीपीओ आईसीडीएस, सभी सीडीपीओ, डीपीएम जीविका, जिला शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को शीघ्र ही उपलब्ध करा देने का निर्देश दिया ताकि मोबलाइजेशन का कार्य कराया जा सके। उन्होंने कहा कि यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि टीका सभी केंद्रों पर समय से उपलब्ध हो जाए। साथ ही केंद्रों पर टीका कर्मी की उपस्थिति समय पर सुनिश्चित हो। इसके लिए जरूरी वाहनों का शीघ्र टैगिग कर देने की व्यवस्था करें। उन्होंने टीका महाअभियान पर लोगों को जागरूक करने के लिए माइकिग कराने का भी निर्देश दिया। बैठक में जिलाधिकारी के साथ उपविकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा, सिविल सर्जन, डीआईओ, डीईओ, डीपीओ आईसीडीएस सहित अन्य वरीय पदाधिकारी जबकि वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये प्रखडों के एमओआईसी, बीएचएम एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

Edited By: Jagran