Move to Jagran APP

Gas Cylinder: सावधान! घर में गैस सिलेंडर को इस तरह बिल्कुल ना रखें, हो सकता है बड़ा हादसा

अंबेडकर इंडेन वितरण केंद्र संचालक चंद्रमा मांझी ने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि गैस खत्म का आभास होने पर सिलेंडर तिरछा दिया जाता है। यह अगलगी का कारण बन सकता है। उन्होंने कहा कि एलपीजी सिलेंडर को हमेशा सीधा रखा जाए। जब गैस खत्म होने लगती है तो सिलेंडर को कभी तिरछा न करें यह ठीक नहीं है।

By Rizwanur Rahman (Mairwa) Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 26 Apr 2024 04:32 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 04:32 PM (IST)
सावधान! घर में गैस सिलेंडर को इस तरह बिल्कुल ना रखें, हो सकता है बड़ा हादसा

संवाद सूत्र, मैरवा (सिवान)। कुछ दिनों से चल रही तेज पछुआ हवा से अगलगी की घटना बढ़ी है। आंखों के सामने ही पीड़ितों की जीवन भर की कमाई पल भर में राख की ढेर में तब्दील हो जाती है।

ऐसे में आग लगने की घटना को कम करने के लिए जागरूकता की जरूरत है। अंबेडकर इंडेन वितरण केंद्र संचालक चंद्रमा मांझी कहते हैं कि उपभोक्ताओं की जागरूकता से एलपीजी सिलेंडर के द्वारा होने वाली अगलगी की घटना कम की जा सकती है।

गैस खत्म को इस तरह ना रखें

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की सक्रियतापूर्वक सुरक्षा के मानकों का पालन अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि प्राय: देखा जाता है कि गैस खत्म का आभास होने पर सिलेंडर तिरछा दिया जाता है। यह अगलगी का कारण बन सकता है।

चूल्हे को गैस से कितना ऊपर रखें?

उन्होंने कहा कि एलपीजी सिलेंडर को हमेशा सीधा रखा जाए। जब गैस खत्म होने लगती है तो सिलेंडर को कभी तिरछा न करें, यह ठीक नहीं है। वहीं, गैस चूल्हा सिलेंडर से कम से कम छह इंच ऊपर किसी समतल स्थान पर रखनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि रबर पाइप आइएसआइ मार्क वाला ही इस्तेमाल करनी चाहिए, रसोई बनाते समय गृहणी को सूती वस्त्र पहनना चाहिए। किसी सहायता के लिए 1906 नंबर पर कॉल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Bihar Land News: इस जिले में 22 गांव की भूमि होगी आबाद, 20 सालों से रुका हुआ है ये काम

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब लंबी लाइन से मिलेगी निजात; Indian Railway ने उठाया बड़ा कदम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.