Move to Jagran APP

अंतिम सोमवारी को शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

सावन की आखिरी सोमवारी के अवसर पर शहर समेत जिले के विभिन्न शिवालयों में आस्था का जन सैलाब उमड़ पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 12:13 AM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 12:13 AM (IST)
अंतिम सोमवारी को शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब
अंतिम सोमवारी को शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

सीतामढ़ी। सावन की आखिरी सोमवारी के अवसर पर शहर समेत जिले के विभिन्न शिवालयों में आस्था का जन सैलाब उमड़ पड़ा। बड़ी संख्या में महिला-पुरुष श्रद्धालुओं ने भगवान भोलशंकर का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की। गिरमिसानी स्थित प्रसिद्ध हलेश्वरनाथ मंदिर में हजारों कांवरियों ने जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की। अहले सुबह से श्रद्धालु महिला-पुरुष शहर के राजोपट्टी कारगिल चौक स्थित शिवमंदिर, ¨रग बांध लक्ष्मणानगर स्थित हजारीनाथ मंदिर, बाजार समिति परिसर स्थित शिव मंदिर, भवदेपुर चौक स्थित शिव मंदिर, वैष्णे माता मंदिर स्थित शिव मंदिर, नगर थाना परिसर स्थित मनोकामनानाथ मंदिर, जानकी मंदिर परिसर स्थित शिव मंदिर, बगहीधाम स्थित धनेश्वरनाथ मंदिर व अन्हारी मठ में पहुंच कर भगवान भोलेशंकर का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की। इस दौरान बोल बम व हर-हर महादेव के जयकारे से पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ था।

loksabha election banner

बेलसंड: आस्था के केंद्र दमामी मठ स्थित बाबा ईशाननाथ के दर्शन पूजन के लिए सावन कि अंतिम सोमवारी को भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा। मंदिर प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी पूर्व से ही की गई थी। भीड़ की नियंत्रित करने के लिए प्रशासन भी सजग रहा। सअनि अवधेश ¨सह के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में पुरुष और महिला पुलिस बल लगाए गए थे। प्रात: कालीन आरती के बाद मंदिर का पट भक्तों के दर्शन पूजन के लिए खोल दिया गया था। जलाभिषेक के लिए सुबह से ही पुरुष व महिला श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी थी। अत्यधिक भीड़ को देखते हुए प्रशासन द्वारा वीआईपी व्यवस्था बंद कर दिया गया था। महंथ मनोरंजन गिरी ने बताया कि इस बार बाबा का जल शयन में न होने के कारण विशेष श्रृंगार पूजा की व्यवस्था की गई है।

परिहार: सावन की अंतिम सोमवारी पर प्रखंड के शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस अवसर पर प्रखंड के महादेवपट्टी गांव स्थित श्री महादेवेश्वर नाथ मंदिर में हजारों कांवरियों ने जलाभिषेक किया। इस दौरान बोल बम के जयघोष से पूरा इलाका गुंजायमान हो गया। जानकारी के मुताबिक रविवार शाम ही प्रखंड के मलाही गांव स्थित कैंप में हजारों की संख्या में कांवरिये जमा हो गए। कैंप में रात्रि विश्राम के बाद सोमवार सुबह कांवरियों ने हरदी नदी के उत्तरवाहिनी धारा से कांवर में जल भरा। रास्ते में नरगां, शिवनगर, मलियावारी, बाया, लहुरिया, जगदर एवं महादेवपट्टी कैंप में कांवरियों का शीतल पेय से स्वागत किया गया। मंदिर में जलाभिषेक के बाद कांवरियों ने प्रसाद ग्रहण किया। दूर से आए कांवरियों के लिए मुफ्त भोजन की व्यवस्था की गई थी। मंदिर परिसर में कांवरियों की सुविधा को लेकर मेडिकल कैंप की व्यवस्था की गई थी। श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर पैक्स अध्यक्ष गगन देव महतो, सरपंच लालधारी राय, ज्ञानेंद्र झा, विजय कुमार यादव, मुक्तिनाथ चौधरी, राकेश कुमार, ब्रजेश कुमार, विजय कुमार पटेल, व सोनू झा समेत अन्य तत्पर रहे।

रीगा: सावन माह के चौथी व अंतिम सोमवारी के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के बखरी शिव मंदिर, मिल चौक शिवमंदिर, इमली बाजार शिव मंदिर, सोनार बाजार शिव मंदिर ,मौदह शिव मंदिर, अन्हारी धाम स्थित शिव मंदिर, कुशमारी शिवमंदिर समेत विभिन मन्दिरो में शिव भक्तों को दर्शन पूजा अर्चना के लिए सुबह से ही जलाभिषेक व दर्शन पूजन के लिए महिला,पुरुष बच्चे शिव भक्तों का तांता लगा रहा । हर-हर महादेव और बोलबम के जयकारे से पूरा वातावरण भक्ति मय बना हुआ था।

सुप्पी : अंतिम सोमवारी के अवसर पर विभिन्न शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए प्रखंड क्षेत्र के ढेंग घाट बागमती नदी से जल लेकर कांवरियों व शिव भक्तों की टोली हलेश्वरनाथ महादेव मंदिर, गिरमिशानी,पुनौरा धाम, बगही धाम स्थित धनेश्वरनाथ महादेव मंदिर, दमामी मठ, अन्हारी शिव मंदिर, बाबा शुकेश्वर स्थान शिव मंदिर बसबिट्टा, नरकटिया शिव मंदिर में जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की।

सुरसंड : प्रखंड में सावन की अंतिम सोमवारी के अवसर पर शिव मंदिरो में श्रद्धालुओ की भारी भीड़ उमड़ी। इस अवसर पर प्रसिद्ध बाबा बाल्मीकेश्वरनाथ धाम स्थित मंदिर में भारत-नेपाल के सैकड़ों श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। 403 से अधिक साइकिल व बाइक सवार कांवरिया पहलेजा घाट से जल लेकर बाबा बाल्मीकेश्वरनाथ का जलाभिषेक किया। इनकी सेवा में शिव सेवा समिति के स्वयंसेवक जुटे थे।

चोरौत : सावन की अन्तिम सोमवारी के अवसर पर क्षेत्र के कई शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही । अहले सुबह से ही जलाभिषेक के लिए भक्तों का ताता लगा रहा । कोकण गांव स्थित वृजा गंगा से जल लेकर बोल बम का जयकारा लगाते हुए बर्मा के बरमेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक किया । सुबह से ही हर हर महादेव और बोल बम के नारे लगाते हुए प्रखंड मुख्यालय स्थित पहारी मंदिर के साथ ही प्रखंड क्षेत्र के अमनपुर मे लोकेश नाथ मंदिर, यदूपट्टी के मानेश्वरनाथ मंदिर आदि शिवालयों में दिन भर भक्तों का तांता लगा रहा । कांवरियों की सेवा को ले निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर

पुपरी (सीतामढ़ी) संस : सावन के अंतिम सोमवारी के अवसर पर भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी उपजिला शाखा की ओर से नगर स्थित नागेश्वरनाथ मंदिर मे आने वाले श्रद्धालु एवं कांवरियों की सेवा के लिए निश्शुल्क प्राथमिक उपचार शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में इस उपचार के साथ-साथ स्वयंसेवको द्वारा डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह द्वारा जिले को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्ति दिलाने की दिशा में चलाए जा रहे अभियान को लेकर भी जागरूक किया गया। लोगो को प्लास्टिक कचड़े से मानव जीवन को हो रहे नुकसान के प्रति जागरूक करते हुए प्लास्टिक पॉलीथिन तथा प्लास्टिक से बने दैनिक उपयोग की सामग्रियों के बहिष्कार की अपील की गई। शिविर में इस अभियान का संचालन सदस्य रणजीत कुमार मुन्ना, स्वयंसेवक दीनबंधु कुमार, मो. आ़फताब, सोनू कुमार, प्रभात कुमार चंदन, अनुभव कुमार, विकास, नीलेश, मोनू, यासिर इलाही एवं सिबली नोमानी आदि की अहम भूमिका रही। अनुमंडल पदाधिकारी सह शाखा के अध्यक्ष धनंजय कुमार और सचिव अतुल कुमार ने सावन माह में सभी चार सोमवारी को आयोजित इस शिविर के सफल संचालन व योगदान के लिए स्वयंसेवकों को साधुवाद दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.