Move to Jagran APP

Bihar: खाकी में Reel बनाने पर प्रतिबंध, ऑन ड्यूटी चैटिंग पर भी लगा विराम; SP ने पुलिसवालों की दी हिदायत

शिवहर के एसपी ने ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के मोबाइल उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह नियम तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। ड्यूटी के दौरान रील बनाने चैटिंग करने या बगैर किसी कारण मोबाइल में व्यस्त पाए जानेवाले पुलिसकर्मी और पदाधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Tue, 30 May 2023 12:49 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 12:49 PM (IST)
Bihar: खाकी में Reel बनाने पर प्रतिबंध, ऑन ड्यूटी चैटिंग पर भी लगा विराम; SP ने पुलिसवालों की दी हिदायत
Bihar: खाकी में Reel बनाने पर प्रतिबंध, ऑन ड्यूटी चैटिंग पर भी लगा विराम; SP ने पुलिसवालों की दी हिदायत

शिवहर, जागरण संवाददाता। पुलिसकर्मी अक्सर ऑन ड्यूटी अपने मोबाइल फोन पर लगे रहते हैं। खासकर वाहन जांच के दौरान तैनात पुलिसकर्मी काम से ज्यादा मोबाइल में गुम रहते हैं। कई पुलिसकर्मी तो खाकी में रील बनाने से भी नहीं कतराते हैं। हालांकि, अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे।

loksabha election banner

शिवहर के एसपी ने ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के मोबाइल उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह नियम तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। ड्यूटी के दौरान रील बनाने, चैटिंग करने या बगैर किसी कारण मोबाइल में व्यस्त पाए जानेवाले पुलिसकर्मी और पदाधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एसपी खुद औचक निरीक्षण कर इसकी जांच करेंगे। इस संबंध में एसपी ने सभी पुलिसकर्मी और पुलिस पदाधिकारियों को सख्त हिदायत दी है। इस संबंध में पत्र भी जारी किया है। एसपी के निर्देश पर थानाध्यक्षों ने अपने अधीनस्थ पुलिसकर्मियों को आदेश के अनुपालन का निर्देश दिया है।

उधर, पुलिसकर्मियों ने कहा है कि एसपी के आदेश का पालन किया जाएगा। ड्यूटी के दौरान मोबाइल का उपयोग नहीं करेंगे। बताते चलें कि हाल के दिनों में पुलिसकर्मियों के ड्यूटी के दौरान रील बनाने के कई मामले सामने आए थे। वहीं, ड्यूटी के दौरान चैटिंग आम बात थी। एसपी के इस नए आदेश के बाद इस पर विराम लगेगा।

अपराध मुक्त समाज निर्माण के लिए प्रयास जारी

एसपी अनंत कुमार राय ने बताया कि शिवहर पुलिस जिले में अपराधमुक्त और नशामुक्त समाज निर्माण के प्रति समर्पित है। आम जनता को त्वरित इंसाफ दिलाने के लिए भी संकल्पित है। इसके मद्देनजर लगातार प्रयास जारी हैं। पुलिसकर्मियों के मोबाइल पर व्यस्तता से संबंधित शिकायतें लगातार सामने आ रही थी।

केवल शिवहर में ही नहीं पूरे बिहार में यही स्थिति दिखने को मिली थी। डीजीपी द्वारा इस पर नाराजगी व्यक्त की गई थी। डीजीपी के निर्देश के आलोक में शिवहर जिले में तत्काल यह व्यवस्था की गई है।

पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई 

एसपी अनंत कुमार ने बताया कि अब ड्यूटी के दौरान मोबाइल के उपयोग करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिले के चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इनका काम विधि व्यवस्था की बहाली, अपराधियों की तलाश, वाहनों की जांच और शराबी तथा शराब तस्करों को दबोचना है। ईमानदारी से ड्यूटी करना है न कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल का उपयोग करना है। अगर मोबाइल में लगे रहे तो अपराधी और तस्कर इसका फायदा उठाने में कामयाब रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.